शिक्षाविद् का. बादल सरोज ने बिहार के दवा प्रतिनिधियों के शिक्षण शिविर को किया संबोधित

शिक्षाविद् का. बादल सरोज ने बिहार के दवा प्रतिनिधियों के शिक्षण शिविर को किया संबोधित

जे टी न्यूज़

पटना : सी पी आई एम केन्द्रीय कमिटी के सदस्य , ए आई के एस के

सचिव तथा प्रख्यात शिक्षाविद् का. बादल सरोज बिहार के दवा प्रतिनिधियों के शिक्षण शिविर को संबोधित कर रहे थे । उन्होंने बताया कि दुनिया के साढ़े पांच हजार वर्ष पूर्व की सभ्यताएं मिलती है । पाषाण युग के चित्रलेखन की लिपि और भाषाओं का इतिहास है। इस बीच तांबा , लोहा आदि का विकास हुआ । आर्य यहां बसने नहीं आए थे । बल्कि घोड़ों पर सवार होकर शिकार खेलने आए थे । उन्होंने सिंधु घाटी पर बने बांधों को तोड़ा और सिंधु घाटी की सभ्यता को बढ़ाया । आदिम साम्य काल की समानता का वर्णन करते हुए कहा कि बाद के दिनों में उन्हें वर्ण और जाति में बांटा गया । सामंती व्यवस्था ने समानता की समाज को बहुत नुकसान पहुंचाया । भारत की संपति को ही अंग्रेजों ने नहीं लूटा , बल्कि जमीन , खद्दानों को भी निर्ममतापूर्ण लूटा । उसने चम्पारण में नील की खेती एक बिगहा में तीन कट्ठा करने को किसानों को मजबूर कर दिया । जिसे तीन कठिया कहा गया ।


उसके विरुद्ध चम्पारण के किसान लड़ रहे थे। 1907 में शेख गुलाब के नेतृत्व उमड़ी किसानों की भीड़ ने हरदिया कोठी के मैनेजर की हत्या कर दी । हत्या के आरोपी शेख गुलाब के जेल जाने के बाद भी किसानों के तेवर में कमी नहीं आई । उस आन्दोलन का नेतृत्व कपिलदेव राय , शीतल राय , पीर महमद मूनिस, खेन्हर राव आदि करते रहे थे । एग्रेरियन कमिटी का सदस्य बन कर गांधीजी ने उस आन्दोलन को कमजोर ही किया ।
1857 में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ी गई लड़ाई को कार्ल मार्क्स ने भारत का प्रथम स्वतंत्रता आन्दोलन कहा था । शिक्षण कार्य जारी है ।

Related Articles

Back to top button