बच्चों की प्रितिभा देख गरगद हुए पूर्व विधायक दुर्गा प्रसाद सिंह

समस्तीपुर: आज दिनांक 19 नवम्बर 2022 को डी ए वी पब्लिक स्कूल समस्तीपुर में श्री नीरज कुमार सिंह प्राचार्य सह सहायक क्षेत्रीय अधिकारी के मार्गदर्शन में विज्ञान एवं कला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में डी ए वी बिहार ज़ोन के क्षेत्रीय अधिकारी श्री एस के झा सर रहे।

विशिष्ट अतिथि के रूप में समस्तीपुर के जिला शिक्षा पदाधिकारी मदन राय, पूर्व विधायक दुर्गा प्रसाद सिंह, मुख्य अभियंता पी एच डी समस्तीपुर चंद्रभूषण जी,एस डी ओ पी एच डी समस्तीपुर मो० आसिफ इकबाल एवं बिहार के डी ए वी मुज्जफरपुर ज़ोन के सहायक क्षेत्रीय अधिकारी श्री अनिल कुमार।अतिथि के रूप में डीए वी पब्लिक स्कूल सीतामढ़ी के प्राचार्य कुँवर सिंह आदि के अलावा प्रणव कुमार,जे एन सिंह, राजीव रंजन,एम के झा, संजय कुमार, मुरारी पाठक, एन के सिंह आदि प्राचार्यों ने छात्रों का मनोबल बढ़ाया।

इस प्रदर्शनी में छात्रों की अदभुत योग्यता देखने को मिली। कई प्रोजेक्ट तो बच्चों ने भविष्य को देखते हुए तैयार किया। आधुनिक युग में विज्ञान का सही प्रयोग कर किस प्रकार एक आम आदमी तक उसका लाभ पहुँचाया जा सकता है,ऐसी सोच के साथ भी प्रोजेक्ट बनाया गया। जल की सफाई आसानी से कैसे हो ? खून की जाँच, गुरुत्वाकर्षण से बिजली का उत्पादन ,दूषित जल का फसलों में कैसे उपयोग किया जाए आदि पहलू बहुत ही बेहतर रहे ।कला प्रदर्शनी में भी छात्रों ने अद्भुत प्रदर्शन किया। छात्रों ने यह भी समझाने का प्रयास किया इस क्षेत्र में कितनी संभावना है।

कला एवं विज्ञान प्रदर्शनी के साथ साथ छात्रों ने नुक्कड़ नाटक एवं एक एकांकी की प्रस्तुति दी। छात्रों की प्रस्तुति को देखते हुए एस के झा सर ने उनका मनोबल बढ़ाते हुए उन्हें भविष्य का वैज्ञानिक कहा। उन्होंने बताया कि आज के युग में विज्ञान एवं कला के क्षेत्रों अपार संभावनाएं हैं। पूर्व विधायक जी ने बच्चों की योग्यता को देखते हुए कहा कि ये आधुनिक युग के युवा ही भविष्य के नेतृत्व कर्ता है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने तो सभी छात्रों से व्यक्तिगत रूप से मिलते हुए उनका मनोबल बढ़ाया।उन्होंने बच्चों से कहा कि आप लोग जिस ऊर्जा से कार्य कर रहे हैं इससे हमारा देश बहुत कम समय में विश्व में अपना परचम लहराने लगेगा। बच्चों के प्रदर्शनी को देखने के लिए शहर के हजारों अभिभावकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।सभी लोगों ने बच्चों एवं अध्यापकों की भूरी भूरी प्रशंसा की।

इस प्रदर्शनी मूर्त रूप देने में विद्यालय के प्राचार्य की भूमिका सराहनीय रही।उन्होंने छात्रों को स्वतः मार्गदर्शन दिया तथा शिक्षकों को प्रेरित किया।इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय विज्ञान शिक्षक,कला शिक्षक,  संगीत शिक्षक,खेल शिक्षक के अलावा विद्यालय के सभी शिक्षकों का योगदान सराहनीय रहा।

Related Articles

Back to top button