पत्रकारों के लिए प्रेरणास्रोत स्व.ब्रजनंदन बाबू की पांचवीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन

पटना: ब्रजनंदन बाबू एक विचार के तत्वावधान मे कदमकुआं स्थित बंशीकुंज (पुरानी अरबिन्द महिला कॉलेज)के प्रांगण मे पत्रकारिता जगत के स्तंभ,वरिष्ठ पत्रकार, आज अखबार के विशेष संवाददाता रहे स्व.ब्रजनंदन जी के पांचवीं पुण्यतिथि के अवसर पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्रजनंदन बाबू एक विचार के संयोजक सह राजद प्रदेश सचिव प्रमोद कुमार सिन्हा ने किया तथा संचालन वरिष्ठ अधिवक्ता अमिताभ ऋतुराज ने किया।

सर्वप्रथम इस कार्यक्रम मे आए हुए अतिथियों ने उनके चित्र पर माल्यार्पण और पुष्पांजलि अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेपी सेनानी वरिष्ठ समाजसेवी कुमार अनुपम ने कहा कि ब्रजनंदन जी एक महान पत्रकार एवं प्रसिद्ध समाजसेवी थे। वरिष्ठता के वाबजूद उनमें कोई दिखावा की प्रवृति नहीं थी।वे संघर्ष कर रहे युवाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता देने वाले पत्रकार थे और उन्हें बढ़ावा देते रहने के कारण वे सभी के बीच अभिभावक के रूप में लोकप्रिय थे। कुमार अनुपम ने कहा कि गरिमामय व्यक्तित्व के धनी ब्रजनंदन जी अपने आप में पत्रकारिता के एक युग पुरूष थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरिष्ठ पत्रकार लक्ष्मीकांत सजल ने श्रद्धांजलि सभा में उन्हें नमन करते हुए कहा कि वे बिहार में पत्रकारिता के एक युग थे। ब्रजनंदन जी के लिए कोई कार्यक्रम का महत्त्व छोटा या बड़ा नहीं होता था और आयोजन स्थल पर जाकर रिपोर्टिंग करना उनके व्यक्तित्व की खासियत थी। उन्होंने कहा की ब्रजनंदन जी हमेशा समय से पहले संवाददाता सम्मेलनों या अन्य कार्यक्रमों में पहुंचते थे।श्री सजल ने पत्रकारिता मे उनके साथ बिताए पल को लोगों के बीच साझा करने का का काम किए।

श्रद्धांजलि सभा की अध्यक्षता ब्रजनंदन बाबू एक विचार के संयोजक सह राजद के प्रदेश सचिच प्रमोद कुमार सिन्हा ने करते हुए कहा की लंबे समय तक पत्रकारिता करने वाले ब्रजनंदन जी की लेखनी के सभी कायल थे। उन्होंने कहा की कई दशकों तक उन्होंने राज्य व समाज की समस्याओं को बड़ी बेबाकी से किसी से प्रभाबित हुए बिना अपनी लेखनी में शामिल किया। श्री सिन्हा ने कहा की आज के युवा पत्रकारों के लिए प्रेरणास्रोत थे।साधारण पृष्ठभूमि वाले सामाजिक व राजनीतिक कार्यकर्ताओं को अपनी लेखनी में सदैव प्रमुखता देकर उनका उत्साह बढ़ाते रहते थे।श्री सिन्हा ने सरकार से मांग कि पटना मे उनकी आदमकद प्रतिमा लगाई जाए।

संचालन करते हुए अधिवक्ता अमिताभ ऋतुराज ने कहा कि स्व. ब्रजनंदन जी सादा जीवन उच्च विचार के व्यक्तित्व के स्वामी थे,वे आज हमारे बीच नही है,इसका दुख राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्र के सभी लोगों मे है।

कार्यक्रम मे स्व. ब्रजनंदन जी के छोटे सुपुत्र सिद्धार्थ ने अपने पिता के बारे मे विस्तार से बताने का काम किया तथा कहा कि अगले वर्ष से कार्यक्रम को और भी भव्य और व्यापक किया जाएगा जिससे उनके विचारों को जन-जन तक पहुंचाने मे मदद मिलेगी।

कार्यक्रम मे श्रद्धांजलि अर्पित करने वाले लोगों मे वरिष्ठ पत्रकार अमलेन्दु मिश्रा,कमल नयन श्रीवास्तव, छायाकार नागेन्द्र,,डॉ कुमार राहुल सिंह, सूरज सिन्हा,भाई अरूण कुमार,वार्ड पार्षद प्रमिला वर्मा,कुमार सुन्दरम,डॉ प्रमोद सिन्हा,डॉ धीरज सिन्हा,अजय यादव, , विनोद यादव,आनंद प्रसाद, शैलेन्द्र नारायण सोनू,सतीश चंद्रवंशी, दिनेश पासवान,किशोर कुणाल, सतीश कुमार दास,संतोष कुमार,,कुमार मनीष,पंचम कुमार,मनोज यादव, राकेश कुमार, सुमन कुमार, विकास सिन्हा, अभिषेक निर्मल,शिवजी प्रसाद, मिंकु यादव सहित कई गण्यमान्य उपस्थित थे।

रिपोर्ट जेटी : न्यूज़

Related Articles

Back to top button