पश्चिम चम्पारण में आगमन पर मुख्यमंत्री से मांग

पश्चिम चम्पारण में आगमन पर मुख्यमंत्री से मांग
जे टी न्यू

बेतिया: बिहार राज्य किसान सभा के उपाध्यक्ष एवं बिहार राज्य ईंख उत्पादक संघ के महासचिव प्रभुराज नारायण राव , तथा पश्चिम चम्पारण के जिला मंत्री हरेन्द्र प्रसाद ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जिले में हुए आगमन पर ईंख के दाम में (एस ए पी) राज्य समर्थित मूल्य देकर 5 सौ रुपए प्रति क्विंटल करने की मांग की है । साथ ही 1966 शुगर कंट्रोल एक्ट के आधार पर ईंख गिरने के 14 दिन के अंदर चीनी मिलों द्वारा भुगतान देने , नही तो ब्याज सहित भुगतान देने की मांग की है ।

उन्होंने कहा कि चीनी मिलों द्वारा बड़े पैमाने पर ईख की घटतौली की जा रही है और किसानों को लुटा जा रहा है। उन्होंने कहा कि 2018 में तत्कालीन जिला पदाधिकारी से जब हमने घटतौली की शिकायत की तो दूसरे हीं दिन जिले के तीनों अनुमंडल पदाधिकारियों को जांच करने को कहा और बगहा , नरकटियागंज तथा मझौलिया चीनी मिलों के तौल केंद्रो पर घटतौली पकड़ी गई । उन तौल केंद्रों पर एफ आई आर कर अधीनस्थ कर्मचारियों को जेल भेजा गया था ।

उन्होंने 2006 में नीतीश कुमार द्वारा बन्द किए गए सभी कृषि उत्पादन बाजार समितियों को चालू करने की मांग की । ताकि एम एस पी के दर पर किसानो को उनके उत्पादन का दाम मिल सके ।
उन्होंने खाद की कालाबाजारी करने वाले खाद व्यापारियों पर एफ आई आर कर गिरफ्तार करने तथा उनका लाइसेंस रद्द करने की मांग की है ।
उन्होंने खराब पड़े सभी नहरों को चालू कर तथा बिजली द्वारा मुफ्त पटवन करने की भी मांग की है । साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों के ऊपर लाखों रुपए का नाजायज बिल भेजकर जबरन वसूली पर अविलंब रोक लगाने तथा सभी किसानों को कर्ज मुक्त करने की मांग की है।

Related Articles

Back to top button