नगर निगम ने की जगह जगह प्याऊं की व्यवस्था

नगर निगम ने की जगह जगह प्याऊं की व्यवस्था

प्रो अरुण कुमार/जेटी न्यूज

मधुबनी।जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा द्वारा आज नगर निगम, मधुबनी के तत्वावधान में नगर निगम क्षेत्र के अधीन क्षेत्रों में जल आपूर्ति हेतु पानी टैंकर और पेय जल आपूर्ति हेतु सिंटेक्स व प्याऊ लगाने की मुहिम की शुरुआत फीता काट कर की गई।

उक्त अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि इन दिनों भीषण गर्मी के कारण भूगर्भीय जल स्तर के नीचे चले जाने से पेय जल आपूर्ति की समस्या देखी जा रही है। चूंकि नगर निगम क्षेत्र में घनी आबादी है, जिसका असर भी देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ जगहों से पुराने चापकलों के सूखने की खबरें भी आ रही हैं। ऐसे में जनहित को देखते हुए नगर निगम द्वारा जल आपूर्ति की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा चलित टैंकर के साथ साथ, पेय जल आपूर्ति हेतु स्थाई सिंटेक्स और प्याऊ लगाने की व्यवस्था की जा रही है। इसके अतिरिक्त पीएचईडी द्वारा भी जल आपूर्ति हेतु अलग से चलित टैंकर जल आपूर्ति के काम में लगे हैं।

बढ़ती गर्मी और उसके कुप्रभावों पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से गर्मी के दिनों में भूगर्भीय जल के लगातार नीचे रहने की दिक्कत पेश आ रही है, इसके आने वाले वर्षों में और विकट रूप लेने की संभावना है। इसको देखते हुए न केवल प्रशासन बल्कि आम लोगों को भी व्यापक स्तर पर अपनी भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जल जीवन हरियाली अभियान के अंतर्गत भूगर्भीय जल स्तर को बनाए रखने के उद्देश्य से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने आम लोगों से भी इस परिप्रेक्ष्य में आगे आकर अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने और अपने अपने घरों की छतों पर रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाने की अपील की है। उन्होंने चपाकलों के समीप सोखता निर्माण की उपयोगिता पर बल देते हुए कहा कि इससे उपयोग किया गया जल सीधे छन कर जमीन में समा जाता है, जिससे भूगर्भीय जल का स्तर बनाए रखने में सहायता मिलती है। उन्होंने सभी जिला वासियों से जल संचयन की दिशा में कदम उठाने और आवश्यकता के अनुरूप ही जल का उपयोग करने की अपील करते हुए कहा कि जन जन के सहयोग से जिले में जल संकट की तस्वीर को बदला जा सकता है।

उक्त अवसर पर नगर आयुक्त, नगर निगम, मधुबनी, अनिल चौधरी ने बताया कि जिलाधिकारी के कुशल मार्गदर्शन में वे नगर निगम क्षेत्र की सभी समस्यायों को दूर करने को प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने जानकारी दी कि नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत किसी वार्ड में जल की उपलब्धता की समस्या हो तो सिटी मैनेजर राजमणि गुप्ता ( 9771081811 ), पर्यावरण पदाधिकारी, मनोज कुमार ( 9504670794 ), प्रभारी स्वच्छता निरीक्षक, विनोद राम ( 7549672024 ) के नंबर पर सूचना दी जा सकती है। नगर निगम द्वारा यथा शीघ्र संबंधित क्षेत्र में जल आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

 

Related Articles

Back to top button