बिहार प्रदेश राष्ट्रीय जनता दल

बिहार प्रदेश राष्ट्रीय जनता दल

कार्यालय में जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित

 

जे टी न्यूज, पटना: बिहार प्रदेश राष्ट्रीय जनता दल के राज्य कार्यालय में उपमुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव जी के विचारोनुरूप उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ एवं विधि मंत्री डॉ शमीम अहमद ने सुनवाई करते हुए प्राप्त प्रतिवेदन के आलोक में संबंधित विभाग एवं विभिन्न जिला के पदाधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई हेतु दिशा-निर्देश दिये।

इस अवसर पर उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने कहा कि बिहार में मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में सरकार की पॉलिसी है बेरोजगार नौजवानों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराना। साथ ही सभी लोगों को जिस योजना के लिए ऋण उपलब्ध कराए गये हैं, उसका किस्त वाईस भुगतान के साथ-साथ सरजमीन पर योजना चल रहा है कि नहीं उसके लिए मशीन ,उपकरण और अन्य चीजों को उद्योग विभाग के पोर्टल पर अपलोड करना भी आवश्यक है, जिससे कि इसमें पूरी पारदर्शिता के साथ बेरोजगारों नौजवानों को रोजगार देने का जो सरकार का संकल्प और सोच है वह पूरी मजबूती से आगे बढ़ सके।

इन्होंने आगे कहा कि बिहार में बड़े उद्योगों की स्थापना के लिए लगातार उद्योग जगत के लोग बिहार आना चाहते हैं, वैसे लोगों का स्वागत है जो बिहार में उद्योग की स्थापना करके रोजगार के साधन के साथ-साथ बिहार के विकास को नया आयाम देने का कार्य करेंगे।

इन्होंने बताया कि बिहार ईथोनॉल की पॉलिसी के मामले में देश में पहला राज्य बिहार बना है, जिसने ईथोनॉल उद्योग को मजबूती प्रदान की है।

बिहार में इन्वेस्टर मीट का भी आयोजन किया जा रहा है, जिससे बिहार में उद्योग की स्थापना में सहायता मिल सके।

बिहार बायोफ्यूल्स प्रोत्साहन नीति 2023 एक नवीनतम कदम है, और यह वैकल्पिक ईंधन के उत्पादन का स्रोत है इससे खनिज ईंधन पर उपलब्धता कम होगी।

इस अवसर पर विधि मंत्री डॉ शमीम अहमद ने कहा कि बिहार के सभी जिला अधिकारी और एडीएम को निर्देशित किया गया है कि मठ- मंदिर की जमीन को पोर्टल पर अपलोड करके इसे सभी के लिए उपलब्ध करा दिया जाए ताकि सभी को इसकी जानकारी मिल सके। इन्होंने आगे कहा कि इस मामले में धार्मिक न्यास बोर्ड के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातें भी हुई है ।

इन्होंने आगे कहा कि जल्द ही जिला से लेकर राज्य स्तर पर जीपी ,पीपी,एपीपी की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

प्रदेश राजद प्रवक्ता एजाज अहमद ने बताया कि अगले मंगलवार यानि 12 दिसंबर 2023 को सुनवाई कार्यक्रम में राजस्व एवं भूमि सुधार तथा गन्ना उद्योग मंत्री श्री आलोक कुमार मेहता एवं कला संस्कृति तथा युवा मामलों के मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय उपस्थित रहेंगे।

इन्होंने ने आगे यह भी बताया कि लोगों ने अपनी समस्याओं से संबंधित प्रतिवेदन मंत्री द्वय के समक्ष रखा जिसे सुनकर कार्रवाई हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित विभाग और जिला के पदाधिकारियों को दी गई।

इस अवसर पर राजद प्रदेश प्रवक्ता एजाज अहमद, प्रदेश महासचिव फैयाज आलम कमाल एवं श्री प्रमोद कुमार राम भी मंत्री द्वय के साथ सुनवाई कार्यक्रम में शामिल रहे।

Pallawi kumari

Related Articles

Back to top button