भिखारी ठाकुर का नाई समाज द्वारा मनाया गया 136 वां जयंती समारोह

भिखारी ठाकुर का नाई समाज द्वारा मनाया गया 136 वां जयंती समारोह

जे टी न्यूज, खगड़िया: भारतीय नाई समाज द्वारा महान लोक गायक भिखारी ठाकुर का 136 वां जयंती समारोह मेन्स वर्ल्ड जेन्स पार्लर कचहरी रोड खगड़िया में मनाया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन प्रदेश उपाध्यक्ष उमेश ठाकुर, जिलाध्यक्ष श्रवण ठाकुर, प्रांतीय मीडिया प्रभारी सह जिला सचिव पांडव कुमार,जिला कार्यकारी अध्यक्ष गुड्डू ठाकुर, पूर्व उपाध्यक्ष कालेश्वर ठाकुर, उपाध्यक्ष रामजी ठाकुर, संगठन मंत्री रंजन ठाकुर ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित एवं भिखारी ठाकुर के तैलीय चित्र पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष श्रवण ठाकुर व संचालन जिला सचिव पांडव कुमार ने किया।

 

कार्यक्रम में प्रदेश उपाध्यक्ष उमेश ठाकुर ने भिखारी ठाकुर को महान लोक गायक बताते हुए कहा वे समाज के लोगो को गीत व नाटक के माध्यम से जगाने व कुरीतियों के खिलाफ लड़ने का काम किया करते थे। उनका जन्म 18 दिसम्बर 1887 को बिहार के सारन जिले के कुतुबपुर (दियारा) गाँव में एक नाई परिवार में हुआ था। एवं 10 जुलाई 1971 को 84 वर्ष की आयु में निधन हुआ था। भिखारी ठाकुर गीत व नाटक के माध्यम से देश में फैल रहे कुरीतियों का बहिष्कार करते थे।

नाई समाज में जन्म लेने वाले बिहार के मान सम्मान बढ़ाने वाले पूर्व मुख्यमंत्री जी का हर वर्ष की तरह इस वर्ष राज्य स्तरीय जन्म शताब्दी समारोह पटना में मनाया जाएगा।

 

जिलाध्यक्ष श्रवण ठाकुर ने कहा भिखारी ठाकुर भोजपुरी के समर्थक लोक कलाकार, रंगकर्मी लोक जागरण के सन्देश वाहक, लोक गीत तथा भजन कीर्तन के साधक थे ।उन्होंने भोजपुरी समाज में फैली कुरीतियों, अंधविश्वास, चाल विवाह, बेमेल विवाह एवं स्त्री उत्पीड़न के विरुद्ध संघर्ष का माध्यम अपने नाटकों, गीतों तथा रचनाओं को बनाया। वे एक ही साथ कवि, गीतकार, नाटककार, नाट्य निर्देशक, लोक संगीतकार और अभिनेता थे।

उन्होने कहा 26 दिसंबर को पटना से जन नायक कर्पूरी ठाकुर रथ यात्रा निकाली जाएगी जो पूरे बिहार में रथ भर्मण करेगी व 1 फ़रवरी को राज्य समेलन में जिले के नाई भाई अधिक से अधिक संख्या में तनमन धन से सहयोग करने की अपील करते है ।

 

कार्यकारी अध्यक्ष गुड्डू ठाकुर ने कहा भिखारी ठाकुर की मातृभाषा भोजपुरी थी और उन्होंने भोजपुरी को ही अपने काव्य और नाटक की भाषा बनाया। इसलिए उन्हे भोजपुरी के शेक्सपीयर भी कहा जाता है । वही राज्य स्तरीय कर्पूरी जयंती को बेहतर बनाए के लिए सभी प्रखंड के पदाधिकारी व विविन्न राजनीतिक दल से सहयोग की अपील भी की जाती है ।

पुर्व् उपाध्यक्ष कालेश्वर ठाकुर ने कहा कि साहित्य व संस्कृति के संवाहक थे भिखारी ठाकुर व अति पिछड़ा समाज को आगे लाने में विशेष योगदान रहा कर्पूरी ठाकुर जी का

 

जिला सचिव पांडव कुमार ने कहा भिखारी ठाकुर नव जागरण के वेहद लोकप्रिय कलाकार थे। उन्होंने दलित चेतना के लिए बहुत ही सराहनीय कार्य किये है भिखारी ठाकुर जनता के कष्ट को समझते थे। उन्होंने अंग्रेजी शाशन में रहकर कई गीत व सामाजिक नाटक किये जैसे बिदेशिया, भाई विरोध, बेटी-बियोग या बेटि बेचवा, कलयुग प्रेम, गबर घिचोर, गंगा स्नान (अस्नान), बिधवा बिलाप, पुत्रयध, ननद-भौजाई, बहरा बहार, कलियुग-प्रेम, राधेश्याम बहार, बिरहा बहार, नकल भांड अ नेटुआ आदि।

 

संगठन मंत्री रंजन ठाकुर ने कहा भिखारी ठाकुर ने नाटय कला के माध्यम से दूर दूर क्षेत्र, प्रदेशों में जाकर कुठित मानसिकता वाले समाज को जगाने का काम किये। भिखारी ठाकुर नाई जाति के थे और उनकी मंडली में शामिल ज्यादातर लोग छोटी जाती के थे। आज उनकी कला की सहजता से ही वो समाज के हर वर्ग के दिल दिमाग पर असर छोड़ रहे हैं।

उपाध्यक्ष रामजी ठाकुर ने कहा लोक गायक भिखारी ठाकुर एक महान नाटककार समाजसेवी थे । जिन्होंने अपने नाटक के माध्यम से समाज के लिए कार्य किये उनके द्वारा किये गए कार्य को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने जाति हीं नहीं सभी सम्प्रदाय के लिए जागरूकता का कार्य किये।

 

सकलदेव ठाकुर, युवा सचिव कुंदन कुमार, युवा कोषाध्यक्ष शम्भू कुमार, प्रखंड युवा अध्यक्ष राजेश कुमार, कार्यकारी सदस्य अजय ठाकुर, मनोज ठाकुर, अजय ठाकुर, मुकेश ठाकुर ने कहा हम खुशकिस्मद हे जो हम भिखारी ठाकुर के बंसज है, जिन्होंने नाई समाज व अन्य गरीब महिलाओं व समाज को जगाने व उत्पीड़न के खिलाफ जागरूक करने का कार्य किये हैं।

 

नाई समाज ने राज्य सरकार से मांग किया कि महान लोक गायक भिखारी ठाकुर के नाम से सभी जिलों में एक नाट्यमंच की स्थापना की जाय।

वही जिला कमिटी द्वारा बेलदौर प्रखंड में कमिटी विस्तार का दायित्व मुकेश ठाकुर व अजय ठाकुर को दिया गया।

Related Articles

Back to top button