लाभुकों को पूरी पारदर्शिता एवं सहजता के साथ ससमय खाद्यान्न उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें- जिलाधिकारी

लाभुकों को पूरी पारदर्शिता एवं सहजता के साथ ससमय खाद्यान्न उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें- जिलाधिकारी

जे टी न्यूज,मधुबनी (प्रो अरुण कुमार) : जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई।जिलाधिकारी ने एजेंडावार सभी विषयों पर विस्तृत समीक्षा कर उपस्थित अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश भी दिए। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारियो को निर्देश दिया कि खाद्यान्न वितरण प्रक्रिया का गंभीरतापूर्वक पूरी पारदर्शिता के साथ पर्यवेक्षण करते हुए खाद्यान्न वितरण की गति में तेजी लाएं ।उन्होंने कहा कि सभी पात्र लाभुकों को पूरी पारदर्शिता एवं सहजता के साथ ससमय खाद्यान्न उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी अपात्र लाभुकों के नाम राशन कार्ड से हटाए जाएं। अपात्र राशन कार्ड धारियों को किए गए नोटिस के उपरांत रद्द किए गए कार्ड की समीक्षा के क्रम में बासोपट्टी प्रखण्ड का सबसे निम्न प्रदर्शन पाया गया।जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि शीघ्र ही निर्गत नोटिश के आलोक में शतप्रतिशत अपात्र लाभुकों के राशनकार्ड को रद्द करें।जिलाधिकारी ने शतप्रतिशत लाभुकों का आधार सीडिंग का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया। समीक्षा के क्रम में आधार सीडिंग में फुलपरास एवं घोघरडीहा का प्रदर्शन सबसे निम्न पाया गया।

इनके द्वारा पिछले तीन माह में शून्य प्रगति किया गया है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि प्रत्येक माह आधार सीडिंग की प्रगति रिपोर्ट भेजे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अनुमंडल प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर अनुश्रवण सतर्कता एवं निगरानी समिति की नियमित रूप से बैठक करें। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि पंडौल,बिस्फी,अंधराठाढ़ी,मधेपुर में पंचायत स्तर पर अनुश्रवण समिति की बैठक नियमित रूप से नही होती है। जिलाधिकारी ने संबधित पंचायतो के मुखिया से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया।

 

उन्होंने राशन दुकानों का नियमित रूप निरीक्षण करने का निर्देश देते हुए कहा कि निरीक्षण का सकरात्मक परिणाम भी नजर आनी चाहिए। उन्होंने कहा सभी पदाधिकारी हरहाल में निर्धारित की गई संख्या में राशन दुकानों का निरीक्षण करेंगे। जिलाधिकारी ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को सप्ताह में कम से कम दो दिन राशन दुकानों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी अनुमंडल पदाधिकारीयो को निर्देश दिया कि वह भी अपने निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध ससमय राशन दुकानों का निरीक्षण कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने निर्देश दिया कि साप्ताहिक जांच के क्रम में पंचायतों में पहुंचकर जन वितरण दुकानों द्वारा राशन वितरण का ग्रामीणों से फीडबैक भी ले,विशेषकर महादलित टोलों में जाकर उनकी समस्याओं को सुने। उन्होंने सभी महादलित टोलों में राशन कार्ड से संबधित कैम्प आयोजित करने का भी निर्देश दिया। नए राशन कार्ड निर्गत की समीक्षा के क्रम में झंझारपुर अनुमंडल का प्रदर्शन सबसे निम्न पाया गया। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी अनुमंडल पदाधिकारी प्रत्येक सप्ताह इसकी अनिवार्य रूप से समीक्षा करें। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने माह नवम्बर एवं दिसम्बर 2023 का खाद्यान्न उठाव एवं वितरण, ऑफलाइन राशन कार्ड, राशन कार्ड टाइमलाइन प्रतिवेदन (आरटीपीएस), ऑनलाइन राशन कार्ड, आधार सीडिंग से संबंधित प्रतिवेदन, अपात्र लाभुकों से संबंधित राशन कार्ड का प्रतिवेदन, प्रवासी मजदूर से संबंधित प्रतिवेदन, किए गए निरीक्षण कार्य से संबंधित प्रतिवेदन, अनुश्रवण/ सतर्कता/ निगरानी समिति की बैठक से संबंधित प्रतिवेदन, आपूर्ति कार्यालय से संबंधित न्यायालयवाद, विभिन्न जनता दरबार से संबंधित प्रतिवेदन, सीपीग्राम/ मानवाधिकार/ लोक सूचना/ लोक शिकायत/ लोकायुक्त से संबंधित प्रतिवेदन एवं सेवांत लाभ से संबधित विषयो पर समीक्षा कर कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में उपस्थित सभी पदाधिकारियो को निर्देश दिया कि जनता के दरबार कार्यक्रम में प्राप्त आवेदनों, लोकशिकायत निवारण के तहत प्राप्त आवेदनों,मानवाधिकार, न्यायालयो में लंबित मामलों,सिपीग्राम,सेवांत लाभ के मामलों को पूरी गंभीरता से लेकर ससमय निष्पादन करे।उन्होंने कहा कि उक्त सभी मामलों का अपने स्तर से प्रत्येक सप्ताह समीक्षा भी करें।

 

उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त विशाल राज, सहायक समाहर्ता पार्थ गुप्ता,डीपीआरओ परिमल कुमार,जिला आपूर्ति पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर अश्वनी कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी जयनगर वीरेंद्र कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी बेनीपट्टी मनीषा, अनुमंडल पदाधिकारी झंझारपुर, कुमार गौरव , अनुमंडल पदाधिकारी फुलपरास अभिषेक कुमार, सहित कई वरीय अधिकारी एवं जिले के सभी प्रखंडों के प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button