उद्योग के क्षेत्र में बिहार में असीम संभावनाएं हैं: मंत्री

उद्योग के क्षेत्र में बिहार में असीम संभावनाएं हैं: मंत्री

जे टी न्यूज़, पटना : बिहार में उद्योग का माहौल तेजी से बदल रहा है। उद्योग के क्षेत्र में बिहार में असीम संभावनाएं देखी जा रही है। वुड एक्सपो जैसे राष्ट्रीय स्तर के प्रदर्शनी का बिहार में आयोजन होने से यहां के लोगों को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। यह प्रदर्शनी बिहार में बड़े पैमाने पर व्यापार के नए अवसर पैदा करने में भी मदद करेगी। शुक्रवार को गांधी मैदान पटना में आयोजित तीन दिवसीय नॉर्दन वुड एक्सपो सीजन 2 का उद्घाटन करते हुए बिहार सरकार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने कही। उन्होंने कहा कि अब यहां के लोगों को बाहर जाकर काम करने की जरुरत नहीं है, अब उन्हें बिहार में ही उचित मूल्य मिलेगा। बिहार सरकार भी तेजी से इस क्षेत्र में काम कर रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उद्योग से जुड़ सकें। उन्होंने नॉर्दर्न वुड एक्सपो के आयोजकों को अपनी शुभकामनाएं दी और कहा कि इस कार्यक्रम के लिए बिहार सरकार के उद्योग विभाग द्वारा पूरा सहयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बिहार में कौशल की कमी नहीं है मगर सही रोजगार नहीं होने के कारण यहाँ के लोग बाहर पलायन कर जाते हैं।

हमारा उद्देश्य बिहार के लोगों को बिहार में ही काम देना है ताकि वो यहां अपने परिवार के बीच रहकर ही काम कर सकें। यशवी और द इवेंटेज के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित नॉर्दर्न वुड एंड बिल्ड एक्सपो – 2023 के संयोजक बिजय शुक्ला एवम जितेंद्र शुक्ला ने बताया कि यह प्लाईवुड, वुडवर्किंग, फर्नीचर उत्पादन और मशीनरी, उपकरण, फिटिंग, सहायक उपकरण, कच्चे माल और संबद्ध उत्पादों पर उत्तरी भारत की विशेष प्रौद्योगिकी वुड प्रदर्शनी है। इस प्रदर्शनी में पूरे भारत से 100 से अधिक कंपनियां भाग ले रही हैं। इस राष्ट्रीय प्रदर्शनी में पूरे भारत की कंपनियां शामिल हो रही है और वे अपने उत्पादों और मशीनरी का प्रदर्शन कर रही हैं।

यशवी इवेंट एवम द इवेंटेज के द्वारा आयोजित यह प्रदर्शनी बिहार के लोगों और उद्यमियों को नई मशीनरी, आधुनिक तकनीकों के बारे में जानने में मदद करेगी और साथ ही यह आज के युवाओं को इस क्षेत्र में नए व्यावसायिक विचारों को विकसित करने में मदद करेगी। यशवी के सुजीत कुमार भारती ने कहा कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से बहुत सारे नए स्टार्टअप / नए उद्यमी इस क्षेत्र में अपना नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस प्रदर्शनी में बिहार के सभी जिलों से दुकानदार, वितरक, थोक व्यापारी और कंपनियां शामिल हुई है। इस प्रदर्शनी में वुड क्षेत्र की कंपनियां जैसे – बांस मशीन, कोटिंग मशीन, सीएनसी राउटर मशीन, कोल्ड प्रेस मशीन, ठोस लकड़ी को सुखाने की भाप, धूल इकट्ठा करने की मशीन, सैंडिंग पेपर और सैंडिंग मशीन, हॉट प्रेस मशीन, सतह परिष्करण के लिए मशीन और उपकरण, मॉड्यूलर फर्नीचर उपकरण, पैनल उत्पाद, प्लाईवुड पॉलिशिंग और बफिंग, लकड़ी गोंद और चिपकने वाला, डब्ल्यूपीसी मशीन आदि मौजूद हैं।

Related Articles

Back to top button