भारतीय मृदा एवं भू-उपयोग सर्वेक्षण विभाग के तत्वाधान में राष्ट्रीय किसान दिवस आयोजित

भारतीय मृदा एवं भू-उपयोग सर्वेक्षण विभाग के तत्वाधान में राष्ट्रीय किसान दिवस आयोजित

जे टी न्यूज, दिल्ली: कृषि एव किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वाधान में

राष्ट्रीय किसान दिवस-2023 का आयोजन महान किसान नेता स्व चौधरी चरण सिंह की स्मृति में राष्ट्रीय किसान दिवस हर वर्ष 23 दिसम्बर को मनाया जाता है

और इस दिन किसानों को उनके देश की तरक्की में योगदान में निरंतर प्रयास के लिए सम्मानित किया जाता है। इसी उपलक्ष्य में कृषि एव किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के भारतीय मृदा एवं भू-उपयोग सर्वेक्षण (एस.एल.यू.एस.आई.) विभाग के मुख्यालय और नोएडा ने इस दिवस को बहुत जोर शोर से मनाने का प्रबंध किसानों के ही नोएडा के शहादरा गांव में किया। कार्यक्रम की शुरुवात स्वच्छता की शपथ लेकर की गई जिसे विभाग के नोएडा केंद्र के प्रमुख डा अशोक कुमार यादव ने वहा उपस्थित सभी किसानों और अधिकारियों को दिलाई।

तत्पश्चात मंचासिन अग्रणी किसानों को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि व विभाग के प्रमुख श्री मिलिंद वडोड़कर जी ने तथा अन्य अधिकारियों ने भी शॉल और पुष्प गुच्छ से स्वागत व सम्मान किया। सभी किसानों ने एक साथ मिलकर विभाग के मुखिया श्री मिलिंद वडोदकर का पुष्प गुच्छ और शॉल से सम्मान किया। किसानों ने अपनी बात और समस्याओं को बड़ी विनम्रता से अधिकारियों को सरकार तक पहुंचाने की गुजारिश की।

एस.एल.यू.एस.आई. विभाग के मुख्य मृदा सर्वेक्षण अधिकारी महोदय ने कृषि मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किसानों से आग्रह किया तथा अपने विभाग द्वारा किसानों के हित में किए जा रहे प्रयासों जैसे मृदा सर्वेक्षण, मृदा परीक्षण, मृदा स्वास्थ्य कार्ड और मृदा स्वास्थ्य की महत्ता पर प्रकाश डाला। मृदा नमूनों को लेकर उनकी जांच कराने का आग्रह किया तथा साथ ही मृदा का स्वास्थ्य बनाये रखने के लिए जैविक खाद की महत्ता एवं उपयोगिता पर प्रकाश डाला।

Related Articles

Back to top button