मधुबनी के मॉडल अस्पताल का हुआ उद्घाटन

मधुबनी के मॉडल अस्पताल का हुआ उद्घाटन

25.49 करोड़ की लागत से मॉडल अस्पताल का हुआ है निर्माण 100 सैय्या व सात का 4 मंजिल बना है भवन

 

जे टी न्यूज़, मधुबनी:लंबी इंतजार व सरकारी औपचारिकताओं और प्रक्रियाओ के उपरांत सदर अस्पताल मधुबनी के मॉडल जिला अस्पताल का सोमवार को उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने ऑनलाइन पटना से के उद्घाटन किया. विदित हो कि अस्पताल का निर्माण जनवरी 2021 से ही शुरू था. उद्घाटन होने से लोगों के बीच खुशी की लहर है वर्षों से आधारभूत संरचना के दृष्टिकोण से उपेक्षित यह अस्पताल आधुनिक आधारभूत संरचना से लैस होकर जिले को अत्याधुनिक सुविधा प्रदान करेगी। विदित हो कि जिले का अस्पताल अपने मुख्य भवन में अंग्रेजों के जमाने से ही संचालित है। कालांतर में आवश्यकतानुसार कई अन्य भवने तो बने लेकिन ये सभी भवन कई- कई कोनों में अवस्थित हैं। जिससे मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अब एक ही छत के नीचे लोगों को सारी सुविधाएं उपलब्ध होगी.

25.49 करोड़ की लागत से मॉडल अस्पताल का हुआ है निर्माण:

 

जिला वासियों को बेहतर चिकित्सीय सुविधा के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की आधुनिक जांच की सभी सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत सदर अस्पताल को मॉडल अस्पताल का निर्माण किया गया है. मॉडल अस्पताल का निर्माण 25.49 करोड़ की लागत से जी + थ्री मॉडल का किया गया है। अस्पताल 100 सैय्या का में 4 तल्ले के भवन में बना है मॉडल अस्पताल में मरीजों को एक ही छत के नीचे सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी । साथ ही मरीजों के लिए स्वक्ष तथा साफ आरओ वाटर उपलब्ध कराई जाएगी ।

मॉडल अस्पताल में इमरजेंसी वार्ड व रजिस्ट्रेशन काउंटर:

सदर अस्पताल के मॉडल अस्पताल में विकसित करने के लिए मॉडल अस्पताल का इमरजेंसी वार्ड व रजिस्ट्रेशन काउंटर सहित अन्य वार्ड बनाए गए हैं जो पूर्णतया आधुनिक सुविधा से युक्त व वातानुकूलित है। जहां आने वाले मरीजों को सभी सुविधा उपलब्ध है । बरसात के मौसम में अस्पताल आने वाले मरीजों व चिकित्सकों को जल जमाव की समस्या से रू-ब-रू होना पड़ता है। जिससे भी अब निजात मिलेगी.

 

अस्पताल की संरचना:

 

मॉडल अस्पताल में फर्स्ट फ्लोर ऑपरेशन थिएटर, 6 बेडेड आईसीयू वार्ड, ओटी लॉबी, रजिस्ट्रेशन एंड रिकॉर्ड, चेंजिंग रूम डॉक्टर मेल या फीमेल, चेंजिंग रूम नर्स स्टाफ, एनेस्थीसिया रूम, डॉक्टर ड्यूटी रूम नर्स ड्यूटी रूम, फीमेल इमरजेंसी वार्ड 6 बेड, इमरजेंसी ओटी, माइनर ओटी,डॉक्टर रूम, एक्स-रे,4बेडेड क्रिटिकल वार्ड अल्ट्रासाउंड रूम, सीटी स्कैन रूम, पैथोलॉजी, सेकंड फ्लोर- हॉस्पिटल मैनेजर सुपरिंटेंडेंट रूम, रिकॉर्ड रूम, अकाउंट्स एंड रिकॉर्ड रूम, अस्पताल स्टाफ रूम, नर्स स्टेशन और ड्यूटी रूम, डॉक्टर ड्यूटी रूम, अस्पताल स्टाफ रूम,12 बेड जनरल वार्ड थर्ड फ्लोर- योगा एंड नेचुरोपैथी प्रैक्टिकल रूम, लेबर रूम, माइनर ओटी,सीएमओ होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक, एडीसी ऑफिस, सामान्य वार्ड सहित अन्य वार्ड बनाया जाएगा

Related Articles

Back to top button