महिला पर्येवेक्षिकाओं को पोषण ट्रैकर एप और वृद्धि निगरानी कार्य हेतु दिया गया प्रशिक्षण

महिला पर्येवेक्षिकाओं को पोषण ट्रैकर एप और वृद्धि निगरानी कार्य हेतु दिया गया प्रशिक्षण

जे टी न्यूज़, गया :जिले में बच्चों और गर्भवती महिलाओं के पोषण का ध्यान पोषण ट्रैकर की मदद से रखा जायेगा।पोषण ट्रैकर एप के जरिए पोषण संबंधी सभी जरुरी आंकड़ो का आसानी से संकलन हो सकेगा। पोषण ट्रैकर एप के माध्यम से कुपोषित और अतिकुपोषित शिशुओं और माताओं की ट्रैकिंग कर नियमित अंतराल में उनकी देखभाल की व्यवस्था की जा सकेगी।इसे लेकर समाहरणालय सभाकक्ष में महिला पर्यवेक्षिकाओं का पोषण ट्रैकर को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया है।

जिला प्रोग्राम पदाधिकारी भारती प्रियंबदा ने बताया कि शिशु पोषण की निगरानी एवं समुदाय तक समेकित बाल विकास सेवाओं की महत्ता एवं गुणवत्ता में इजाफा करने के उद्देश्य से यह प्रशिक्षण सभी महिला पर्यवेक्षिकाओं को दिया जा रहा है।

आईसीडीएस की सेवाओं के तहत आंगनवाड़ी केंद्रों पर हर सप्ताह नामांकित बच्चों की वृद्धि निगरानी कि जाती है जिससे उम्र के अनुपात में उनकी वृद्धि दर्ज की जाती है। प्रशिक्षण का प्रमुख उद्देश्य वृद्धि निगरानी एवं पोषण ट्रैकर के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण डाटा संकलन है।

जिला समन्वयक सबा सुलताना ने बताया कि आइसीडीएस की सेवाओं को लगातार पारदर्शी तरीके से संचालित करने का प्रयास किया जा रहा है। इसमें पोषण ट्रैकर एप की महत्वपूर्ण भूमिका है जिसमें दी जा रही सभी सेवाओं की रियल टाइम मॉनिटरिंग की जाती है।

 

इस कार्यशाला के दौरान परैया सीडीपीओ स्मृति कुमारी एवं महिला पर्यवेक्षिका अंजुम वाश्फा और रीना कुमारी के द्वारा मास्टर ट्रेनर के रूप में पर्यवेक्षिकाओं को प्रशिक्षण दिया गया है।

Related Articles

Back to top button