सुभाष चन्द्र बोस का 127वीं जयंती समारोह का आयोजन 

सुभाष चन्द्र बोस का 127वीं जयंती समारोह का आयोजन

जे टी न्यूज़, जयनगर: जयनगर शाखा ने अनुमंडल एडवोकेट एसोसिएशन,जयनगर में सुभाष चन्द्र बोस की 127 वीं जयंती समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का अध्यक्षता AILU जयनगर के संयोजक मुकेश कुमार ने किया उन्होंने कहा कि नेताजी सुभाषचन्द्र बोस का जन्म 23 जनवरी सन् 1897 को ओड़िशा के कटक शहर में हिन्दू कायस्थ परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम जानकीनाथ बोस और माँ का नाम प्रभावती था।

जानकीनाथ बोस कटक शहर के मशहूर वकील थे। पहले वे सरकारी वकील थे मगर बाद में उन्होंने निजी प्रैक्टिस शुरू कर दी थी। आज कृतज्ञ राष्‍ट्र उन्‍हें याद कर रहा है। नेताजी की जीवनी, उनके क्रांतिकारी विचार और उनका कठोर त्याग व बलिदान भारतीय युवाओं के लिए बेहद प्रेरणादायक रहा है और आगे भी रहेगा।

आज के दिन पूरा देश 127 वॉ जयंती के मौके पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर आज के याद किया गया। सुभाष चंद्र बोस को नेताजी की उपाधि एक जर्मन तानाशाह ने दिया था। दरअसल, सुभाष चंद्र बोस देश की आजादी के लिए कुछ भी करने को तैयार थे और इसी के चलते वे जर्मनी पहुंचकर तानाशाह अडोल्फ हिटलर से मिले थे।

हिटलर ने भारत को आजादी दिलाने में कोई मदद तो नहीं की, लेकिन उन्होंने सुभाष चंद्र बोस से मिलते ही नेताजी के नाम से पुकारा। साथ ही समारोह में शिव कुमार यादव, रत्नेश्वर प्रसाद, पवन यादव ने अपने विचार व्यक्त कर उनके रास्ते पर चलने का संकल्प लिया तथा उनके तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित किया मौके पर समारोह को अनुमंडल अधिवक्ता संघ के सचिव इन्द्र कुमार सिंह, AILU के राज्य कमिटी सदस्य बिहार सह अनुमंडल अधिवक्ता संघ के संयुक्त सचिव कुमार राणा प्रताप सिंह,

वरिष्ठ अधिवक्ता पवित्र नारायण झा,ओम प्रकाश सिंह,दिनेश कुमार पूर्वे, उमेश पूर्वे, सूर्य नारायण पूर्वे, राम शरण साहू, मिथिलेश पासवान,प्रीत लाल पासवान, कृष्ण कुमार सिंह, राजेश कुमार महतो, सुमन कुमार सिंह, भरत कुमार रजक मौके पर अन्य कई लोग उपस्थित थे।

 

Related Articles

Back to top button