26 जनवरी को संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा बेतिया में विशाल ट्रेक्टर,मोटरसाइकिल किसान परेड 

26 जनवरी को संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा बेतिया में विशाल ट्रेक्टर,मोटरसाइकिल किसान परेड

कॉरपोरेट लूट खत्म करने, संविधान बचाने और भारत बचाने की शपथ

जे टी न्यूज़, बेतिया : संयुक्त किसान मोर्चा ने भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की किसान विरोधी, मजदूर विरोधी, जन विरोधी नीतियों के खिलाफ पूरे भारत में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस को ट्रैक्टर –मोटरसाइकिल – किसान परेड के अवसर पर बेतिया में शपथ लेने के लिए निम्नलिखित संदेश जारी किया है। केंद्रीय ट्रेड यूनियनों की संयुक्त मंच ने भी इस परेड का समर्थन किया है। हम किसान, मजदूर और भारत के लोगों द्वारा खुद को भारत का संविधान सौंपने की इस 74वीं वर्षगांठ पर, जो आज भाजपा नियंत्रित केंद्र सरकार की निर्लज्ज और बेशर्म कॉर्पोरेट कृषि नीतियों के कारण खतरे में पड़ गई है, भारत के संविधान द्वारा गारंटीकृत हमारे गरिमापूर्ण जीवन और आजीविका की रक्षा के लिए गंभीरता से संघर्ष करने की शपथ लेते हैं। बिजली और मशीनरी सहित महंगे इनपुट को नियंत्रित करने और बेचने ; अपने बाज़ारों के अनुरूप फसल पैटर्न को बदलने ; कृषि सब्सिडी बंद करने और फसलों का सुनिश्चित मूल्य निर्धारण और खरीद न करने ; खाद्य भंडारण को नियंत्रित करने और इसके जरिए मुनाफाखोरी के लिए खाद्य आपूर्ति को नियंत्रित करने ; खाद्य प्रसंस्करण और खाद्य बाजारों पर कब्जा करने ;

गरीबों के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली की सुरक्षा को कमजोर करने ; और कृषि भूमि, वन और जल संसाधनों पर कब्ज़ा करने और उनका व्यावसायीकरण करने ; के कॉर्पोरेट प्रयास का विरोध करने की शपथ लेते हैं। हम अपने गांवों के लोगों को सांप्रदायिक एजेंडे के हमले के बारे में जागरूक करने की भी शपथ लेते हैं : जो हमारे समाज के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को बर्बाद कर रहा है ; जो हमारे संविधान में धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए निहित समानता के अस्तित्व को नकारते हुए लोकतांत्रिक अधिकारों को खतरे में डाल रहा है।

हम जाति-वर्चस्व पर आधारित मनुवादी सिद्धांतों के खिलाफ : जो महिलाओं, जातियों और जनजातियों को अपनी अधीनता में रखना चाहते हैं और उन्हें सुरक्षित और संरक्षित रोजगार के साथ समानता, बौद्धिक और सम्मानपूर्ण जीवन और आजीविका के अधिकार से वंचित करते हैं कि निंदा करते हुए किसानों, मजदूरों और सभी लोगों को इसके खिलाफ एकजुट करने की शपथ लेते हैं। हम आज सभी प्रकार के अन्याय, सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक दमन और विशेष रूप से लोगों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के हनन के खिलाफ सामूहिक रूप से लड़ने की शपथ लेते हैं। हम अपने संविधान में निहित सभी लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष और आधुनिक विकास से संबद्ध अधिकारों का सम्मान करने और उन पर जोर देने की शपथ लेते हैं। हम अधिनायकवाद, राज्य सत्ता द्वारा शक्ति के प्रयोग और आजीविका पर हमले के खिलाफ और संघीय अधिकारों और इस बहुराष्ट्रीय देश की विविधता की रक्षा के लिए पूरे भारत के लोगों के एकजुट और लोकतांत्रिक आंदोलन को जीवंत बनाने की शपथ लेते हैं।

हम कॉर्पोरेट लूट को ख़त्म करने, खेती बचाने और भारत को बचाने की शपथ लेते हैं। ट्रेक्टर परेड पश्चिम चम्पारण जिला समाहरणालय पर सभा में तब्दील हो गया । संयुक्त किसान मोर्चा के जिला संयोजक,बिहार राज्य किसान सभा के उपाध्यक्ष प्रभुराज नारायण राव ने सभा की अध्यक्षता की , लोक संघर्ष समिति के पंकज, आलमगीर ,एटक के ओमप्रकाश क्रान्ति, बिहार राज्य किसान सभा के राज्य कार्यकारिणी सदस्य चांदसी प्रसाद यादव, जिला सचिव हरेन्द्र प्रसाद, अध्यक्ष रामा यादव,जिला किसान सभा के मंत्री राधामोहन यादव, अध्यक्ष अशोक मिश्र, ए आई के एम एस के मानती राम, सीटू के जिला सचिव शंकर कुमार राव, खेतिहर मजदूर यूनियन के जिला अध्यक्ष प्रकाश वर्मा, सचिव प्रभुनाथ गुप्ता जयंत द्विवेदी, नीरज बरनवाल , तारिक अनवर, म. अफाल, योगेंद्र शर्मा , सुनील यादव, सुशील श्रीवास्तव ,संजय राव, संजीव राव आदि ने संबोधित किया।

Related Articles

Back to top button