रक्तदान से कैंसर की संभावना कम हो जाती है: डॉ. दिलीप

रक्तदान से कैंसर की संभावना कम हो जाती है: डॉ. दिलीप

विश्व कैंसर दिवस पर जागरूकता सह रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन

 

जे टी न्यूज, मधेपुरा:

विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर अर्राहा पंचायत के प्राथमिक उपस्वास्थ्य केंद्र में प्रांगण रंगमंच द्वारा कैंसर जागरूकता कार्यक्रम सह विशेष रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन आईएमए के पूर्व सचिव डॉ. दिलीप कुमार सिंह ने किया।

इस विशेष रक्तदान शिविर में 10 व्यक्तियों ने कैंसर पीड़ितों के लिए रक्तदान किया। सभी रक्तदाताओं को पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम के तहत सर्टिफिकेट और एक-एक फलदार पौधा भेंट किया गया।

मालूम हो कि अर्राहा पंचायत में विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर प्रत्येक वर्ष रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. दिलीप कुमार सिंह ने कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक किया और कहा कि हमें कैंसर को लेकर समय पर जांच करा इलाज शुरू कराना चाहिए।

उन्होंने कैंसर के शुरुआती लक्षणों के बारे में लोगों को बताया और कहा कि रक्तदान करने से भी कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है। लोगों को तम्बाकू, गुटखा वगैरह के सेवन से दूर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रांगण रंगमंच के द्वारा गाँव में इस तरह का आयोजन करना सराहनीय है।

सदर अस्पताल के ब्लड बैंक टीम की देखरेख में यह रक्तदान कार्यक्रम संपन्न हुआ। ब्लड बैंक के प्रभारी राजकुमार पूरी ने कहा कि इस तरह का आयोजन प्रत्येक गांव में होना चाहिए। मौके पर प्रांगण रंगमंच के पूर्व अध्यक्ष डॉ. संजय कुमार परमार,

रक्तदाता समूह के रक्त प्रबंधक अक्षय कुमार सोनू ने कहा कि ग्रामीण इलाके में इस तरह के जागरूकता अभियान चला कर प्रांगण रंगमंच लोगों को जागरूक कर रहा है।

Related Articles

Back to top button