केंद्र सरकार की घोषणा देशभर में 17 मई तक बढ़ाया गया लॉक डाउन

संजीव मिश्रा ।

कोविड- 19 की बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने देशभर में लॉक डॉउन को दो हफ्ते के लिए बढ़ा दिया है। इससे पहले 25 मार्च से 14 अप्रैल तक देश में लॉक डाउन लगाया गया था। उसके बाद प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम संबोधन में दूसरे लाँकडाउन को 15 अप्रैल से 3 मई तक किया गया था।

लेकिन देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने आज 3 मई से बढ़ाकर 17 मई कर दिया है।
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में साफ किया है कि कोरोना के खतरे को देखते हुए देश को तीन जोनों में बांटा गया है। रेड, ग्रीन और ऑरेंज।

ऑरेंज जोन में आने वाले हिस्सों में कई गतिविधियां चालू की गई है। केंद्र सरकार ने इस संबंध में पहले ही अधिसूचना जारी कर दी है। केंद्र के मुताबिक ग्रीन जोन वैसे इलाके होंगे जहां पिछले 21 दिनों में एक भी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति नहीं पाया गया है।

वहीं रेड जोन में जहां मरीजों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। रेड और ग्रीन जोन के बीच के हिस्से ऑरेंज जोन में माने जाएंगे। राज्य सरकार रेड और ऑरेंज वाले जिलों को तय करेंगे। लेकिन वह केंद्र सरकार के निर्देशों की अवहेलना नहीं कर पाएंगे।

गृह मंत्रालय ने कहा है कि 17 मई तक देश में धार्मिक गतिविधियां, स्कूल, कॉलेज, अन्य शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग संस्थान, हवाई मार्ग, रेल, मेट्रो और सड़क मार्ग पूरी तरह से बंद रहेंगे।

गौरतलब है देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और पिछले 24 घंटों के दौरान इस वायरस के 1993 नए मामले सामने आए हैं। 73 मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1147 हो गई है।

Related Articles

Back to top button