हमारा लक्ष्य है खुले में शौच से पूर्ण मुक्ति – डीडीसी, लोहिया स्वच्छ बिहार मिशन पर डीडीसी ने संवाददाताओं को दी जानकारी।9431406262

जेटी न्यूज।
समस्तीपुर। लोहिया स्वच्छ बिहार मिशन के तहत बचे परिवारों को शौचालय बनवाने के लिए अवसर के साथ साथ आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को अग्रिम दे कर उनको प्रोत्साहित किया जाएगा। उक्त बातें उप विकास आयुक्त वरुण कुमार ने संवाददाताओं से कहीं।

वे लोहिया स्वच्छ बिहार मिशन के अवसर पर संवाददाताओं से इस मिशन के उद्देश्य और नए बदलावों के बारे में जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि हमारा एक मात्र लक्ष्य है खुले में शौच से पूर्ण मुक्ति। इस पोस्ट ओडीएफ स्कीम भी कह सकते हैं।

श्री मिश्रा ने कहा कि इसमें जिन लोगों ने शौचालय बनवा लिए है किन्तु उन्हें भुगतान नहीं मिला, पैसे के अभाव में नहीं बनवा सके, या उनका नाम सूची में नहीं अा सका सभी लोगो तक इस योजना की जानकारी पहुंचनी चाहिए। उप विकास आयुक्त श्री मिश्रा ने कहा कि इस संदर्भ मै आवेदन प्रक्रिया की जटिलता को भी दूर किया गया है।

अब मोबाइल से एक लिंक को खोल कर घर बैठे आवेदन किया जा सकता है। साथ ही उन्होंने बताया कि दलित बस्ती के आसपास सरकारी भूमि पर, मेला, हाट बाजार आदि के पास भी समुदायिक शौचालय बनाने की योजना है। जिसके रख रखाव व स्वछता की जिम्मेदारी स्थानीय समुदाय, या मुखिया आदि की होगी।

इस अवसर पर मौजूद मीडिया कर्मियों एवं उपस्थित कर्मियों को स्वछता किट दे कर सम्मानित भी किया गया। मौके पर डायरेक्टर डीआरडीए पूनम कुमारी, वरीय उप समाहर्ता ऋषव राज, डीपीओ जल जीवन राजेश कुमार एवं डीआरडीए कार्यालय के कर्मी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button