भूदान भूमि से सम्बंधित चार हजार दान पत्रों की सम्पुष्टि का मामला विभागीय कोताही से अधर में लटका

 

जेटी न्यूज मधुबनी

भूदान भूमि से संबंधित लगभग चार हजार दान पत्रों को संपुष्ट किए जाने का मामला दरभंगा प्रमंडल के विभिन्न जिलों के विभिन्न अनुमंडलों में लंबित पड़ा हुआ है। दरभंगा प्रमंडल क्षेत्र अंतर्गत भूदान भूमि से संबंधित कुल 3,989 दान पत्रों को संपुष्ट किए जाने का मामला अटका पड़ा है। सबसे अधिक मधुबनी जिले में भूदान भूमि से संबधित दो हजार 210 दान पत्रों को संपुष्ट किए जाने का मामला लंबित पड़ा है। जबकि, दरभंगा जिले में एक हजार 460 एवं समस्तीपुर जिले में सबसे कम 319 दान पत्रों को संपुष्ट किया जाना लंबित है। भूदान भूमि से संबंधित मधुबनी जिले के सदर अनुमंडल में 298 दान पत्र, बेनीपट्टी अनुमंडल में 306 दान पत्र, जयनगर अनुमंडल में 217 दान पत्र, झंझारपुर अनुमंडल में 345 दान पत्र एवं पुलपरास अनुमंडल में सबसे अधिक एक हजार 44 दान पत्र डीसीएलआर द्वारा संपुष्ट किया जाना लंबित पड़ा हुआ है।

संपुष्टि की कार्रवाई 31 जनवरी तक पूरा करने का अनुरोध : बिहार भूदान यज्ञ अधिनियम-1954 की धारा-11 एवं राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के प्रावधान के आलोक में भूदान भूमि से संबंधित दान पत्रों को संपुष्ट किए जाने का सक्षम प्राधिकार भूमि उप समाहर्ता है। उक्त मामले से भूदान भूमि वितरण जांच आयोग के सदस्य विनोद कुमार झा ने दरभंगा प्रमंडल के आयुक्त को पत्र भेजकर अवगत कराया है। साथ ही अनुरोध किया है कि दरभंगा प्रमंडल के सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता को उपलब्ध कराए गए भूदान भूमि से संबंधित दान पत्रों में संपुष्टि की कार्रवाई 31 जनवरी तक पूर्ण करते हुए आयोग कार्यालय को रिपोर्ट उपलब्ध कराने के लिए अपने स्तर से निर्देश दें। उक्त पत्र की प्रतिलिपि आवश्यक कार्रवाई के लिए मधुबनी, दरभंगा एवं समस्तीपुर के समाहर्ता को भी भेजा गया है।

आयोग के सदस्य ने आयुक्त को भेजे पत्र में जिक्र किया है कि उच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश के आलोक में भूदान भूमि वितरण जांच आयोग का गठन किया गया है। आयोग के निर्धारित कर्तव्य एवं दायित्वों में भूदान भूमि से संबंधित दान पत्रों को संपुष्ट कराया जाना शामिल है।

Related Articles

Back to top button