सीएम नीतीश ने आई.जी.आई.एम.एस. में कोविड-19 के वैक्सीन का गुरुवार को लिया दूसरा डोज

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को पटना में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेते हुये

बिहार : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को पटना में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज ले ली। सीएम ने इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में टीका लगवाया। उनके साथ स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय सहित कई नेता अस्पताल में मौजूद रहे।

BJP surprise selection in Bihar: Tarkishore, Renu Devi could be Dy CMs
डिप्टी सीएम तारकेश्वर प्रसाद और रेणु देवी

मुख्यमंत्री के अलावा बिहार के दोनों डिप्टी सीएम तारकेश्वर प्रसाद और रेणु देवी ने भी कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज ली। मुख्यमंत्री ने अपने 70वें जन्मदिन के मौके पर वैक्सीन का पहला डोज लिया था। वैक्सीन लेने के बाद उन्होंने कहा कि सभी को वैक्सीन लगवानी चाहिए। हम पहले से ही जांच की बात कहते रहे हैं। ज्यादा जांच होगी तो अच्छा रहेगा।

हफ्ते 2 दिन बाद ली दूसरी डोज

सीएम ने 1 मार्च को अपने जन्मदिन के मौके पर कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली थी। उनके साथ राज्य के दोनों डिप्टी सीएम तारकेश्वर प्रसाद और रेणु देवी, मंत्री विजेंद्र यादव और मंत्री विजय कुमार चौधरी ने भी वैक्सीन की पहली डोज ली थी। सीएम ने 44 दिन बाद वैक्सीन की दूसरी डोज ली है।

St Paul Teachers Training College, Birsinghpur: Admission 2021, Courses,  Fee, Cutoff, Ranking, Placements & Scholarship

सीएम को 31 मार्च को लेनी थी दूसरी डोज

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोविशील्ड वैक्सीन लगवाई है। भारत सरकार ने वैज्ञानिक प्रमाणों को देखते हुए, कोविशील्ड की दो डोज के बीच के अंतराल को बढ़ाने की एडवाजरी जारी की है। इसी कारण सीएम ने 31 मार्च की बजाय आज वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई है। नई एडवाइजरी के अनुसार कोविशील्ड की पहली डोज के बाद दूसरी डोज को 4-8 हफ्तों के अंतराल पर लगाने का सुझाव दिया गया है। पहले यह अंतर 4-6 हफ्तों का था। मुख्यमंत्री ने कहा हमलोग चाहते हैं कि पत्रकार बंधुओं का भी टीकाकरण हो, इसको लेकर भी तैयारी की जा रही है। अधिक से अधिक टीकाकरण होने से लोग सुरक्षित रहेंगे।

 

(साभारः संजीव मिश्रा, प्रबंध संपादक, झंझट टाईम्स)

संपादिकृतः ठाकुर वरूण कुमार

Related Articles

Back to top button