पाकिस्तान ने COVID-19 मामलों में रिकॉर्ड स्पाइक के बीच दो सप्ताह के लिए भारत से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया

nasal-spray-coronavirus-pixabay

पाकिस्तानः  पाकिस्तान ने सोमवार को देश में COVID-19 मामलों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि के कारण भारत से आने वाले दो सप्ताह के यात्रियों के लिए प्रतिबंध लगाने का फैसला किया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को अपडेट किए गए COVID-19 मामलों में भारत की कुल संख्या लगभग 25 लाख मामलों के साथ 1.50 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई, जबकि सक्रिय मामलों को केवल 15 दिनों में जोड़ दिया गया।

COVID-19 मामलों की देशव्यापी रैली 2,73,810 कोरोनावायरस संक्रमणों के रिकॉर्ड एकल-दिन वृद्धि के साथ 1,50,61,919 तक बढ़ गई। आज सुबह के आंकड़ों से पता चलता है कि रिकॉर्ड 1,619 दैनिक नई मृत्यु के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,78,769 हो गई।

पाकिस्तान में कोरोना से मौतें: कोविड-19: पाकिस्तान में संक्रमण के मामले 6500 के पार, यूरोप में 90000 से ज्यादा मौतें | ET Hindi
कोविड-19: पाकिस्तान में संक्रमण के मामले 6500 के पार, यूरोप में 90000 से ज्यादा मौतें

पाकिस्तान के नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) ने अपने प्रमुख असद उमर की अध्यक्षता में एक बैठक में भारत से यात्रा पर दो सप्ताह का प्रतिबंध लगाने का फैसला किया, जो एक बयान के अनुसार योजना और विकास मंत्री भी हैं।

बयान में कहा गया है, “फोरम ने भारत को श्रेणी सी देशों की सूची में दो सप्ताह के लिए रखने का फैसला किया। हवाई और भूमि मार्गों से भारत आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध रहेगा।”

पहले से ही श्रेणी C में सूचीबद्ध अन्य देशों में दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, घाना, केन्या, कोमोरोस, मोज़ाम्बिक, ज़ाम्बिया, तंजानिया, रवांडा, ब्राज़ील, पेरू, चिली, इस्वातिनी, जिम्बाब्वे, लेस्वेओ, मलावी, सेशेल्स, सोमालिया, सूरीनाम, शामिल हैं। उरुग्वे और वेनेजुएला।

पिछले सप्ताह, कुछ 815 सिख तीर्थयात्री बैसाखी त्योहार में भाग लेने के लिए भारत से लाहौर पहुंचे। उन्हें 10 दिनों के लिए रहने की अनुमति है।

पाकिस्तान में कोरोना के नए मामलों का रिकॉर्ड टूटा; बाजार-शॉपिंग मॉल, कार्यालय व रेस्टोरेंट किए गए बंद - pakistan records highest single day spike in coronavirus cases ...

इससे पहले, एनसीओसी बैठक को कोरोनोवायरस के नए भारतीय संस्करण के बारे में बताया गया था, जिसे दोहरे उत्परिवर्ती संस्करण के रूप में जाना जाता है, जिसके परिणामस्वरूप भारत में संक्रमण की संख्या में वृद्धि हुई है।

बयान में कहा गया है कि एनसीओसी ने 21 अप्रैल को किसी भी नए देश को जोड़ने या सूची से किसी भी मौजूदा को हटाने के लिए श्रेणी सी की समीक्षा करने की घोषणा की।

पहले से ही, अन्य 20 देश श्रेणी ए में हैं और वहां से जाने वाले यात्रियों को पाकिस्तान में प्रवेश से पहले COVID-19 परीक्षण की आवश्यकता नहीं है। ये ऑस्ट्रेलिया, भूटान, चीन, फिजी, जापान, कजाकिस्तान, लाओस, मंगोलिया, मॉरिटानिया, मोरक्को, म्यांमार, नेपाल, न्यूजीलैंड, सऊदी अरब, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, ताजिकिस्तान, त्रिनिदाद और amp; टोबैगो और वियतनाम।

ए और सी में सूचीबद्ध नहीं होने वालों को श्रेणी बी में समझा जाता है और इन देशों से आने वाले लोगों को पाकिस्तान की यात्रा शुरू करने से पहले एक सीओवीआईडी ​​-19 पीसीआर परीक्षण (अधिकतम 72 घंटे पुराना) की आवश्यकता होती है।

सोमवार को 5,152 समाचार मामलों का पता चलने के बाद पाकिस्तान का कोरोनवायरस वायरस 761,437 तक पहुंच गया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार, इस अवधि में मृत्यु का आंकड़ा 16,316 तक पहुंच गया, जबकि इस अवधि में 73 और लोगों की मौत हो गई।

(सौजन्यः द वीक)

संपादिकृतः ठाकुर वरूण कुमार  

Related Articles

Back to top button