अवर निबंधन कार्यालय में निबंधन कार्य शुरू होने के साथ ही सर्वर हुआ डाउन निबंधन कार्य हुआ बाधित

 

जे.टी.न्यूज़, समस्तीपुर-: जिला अवर निबंधन कार्यालय में बुधवार 9 जून से 50% उपस्थिति के साथ निबंधन कार्य करने का बिहार सरकार के द्वारा नई गाइडलाइन जारी की गई जिसके तहत 21 दस्तावेज से बढ़ाकर 42 दस्तावेज का निबंधन करने की व्यवस्था की गई जिसमें जमीन मकान और फ्लैट से संबंधित निबंधन के लिए संबंधित विभाग के वेबसाइट पर 1 दिन पूर्व ही अपॉइंटमेंट लेने की प्रक्रिया है वही बुधवार के दिन निबंधन कार्यालय के कंप्यूटर में लिंक फेल होने के कारण निबंधन कराने आए निवासियों को बिना निबंधन कराए ही वापस जाना पड़ा और पूरे दिन लिंक फैल रहा। उल्लेखनीय है कि निबंधन कार्यालय में सुविधा देने के लिए प्राइवेट कंपनी से इंटरनेट लिया गया था जबकि प्रत्येक महीने में इंटर नेट का लिंक फेल होने के कारण उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है और साथ-साथ अधिकारियों के साथ भी पैदा हो जाता है।


समस्तीपुर जिला अवर निबंधन कार्यालय में निबंधन कार्य शुरू होने के साथ ही सर्वर हुआ डाउन निबंधन कार्य हुआ बाधित। बता दें कि अनलॉक डाउन होने के साथ ही समस्तीपुर समेत पूरे बिहार के निबंधन कार्यालय में निबंधन कार्य की क्षमता को 25% से बढ़ाकर 50% कर दी गई है जिसके साथ ही कार्यालय में पहले की तुलना दोगुना रजिस्ट्री करने की व्यवस्था आज से शुरू हो गई है इसी कड़ी में समस्तीपुर निबंधन कार्यालय में बुधवार दिन में निबंधन कार्य की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही कंप्यूटरीकरण प्रणाली के सिस्टम में सर्वर डाउन होने के कारण निबंधन कार्य बाधित हो गया वही निबंधन कराने आए निबंधनार्थी कम्प्यूटर सिस्टम के सही होने की प्रतीक्षा में कार्यालय के बाहर लगे आरटीपीएस काउंटर के सामने व इकरार काउंटर के सामने नीचे फर्श पर ही बैठकर प्रतीक्षा करते देखे गए।

बहरहाल शाम 4:00 बजे तक भी सिस्टम में कोई सुधार नहीं होता देख अधिकांश लोग मायुस होकर वापस अपने घर को लौटने लगे । जिस कारण कार्यालय में एक भी दास्तवेज का निबंधन कार्य नहीं हो सका ।

Related Articles

Back to top button