भागलपुर: जुलाई से फिर से खुल सकते हैं सभी शिक्षण संस्थान, शिक्षा मंत्री ने दिए संकेत

जेटी न्यूज़

भागलपुर :  जिला समेत पुरे बिहार में पिछले तीन माह से बंद शिक्षण संस्थानों को आगामी जुलाई माह से फिर से खोलने की तैयारी है.

इस बाबत  बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इस बात के संकेत दिए हैं.उन्होंने कहा है कि मौजूदा समय की तरह ही अगर कोरोना से हालात ऐसे ही सुधरते रहे तो जुलाई से शैक्षणिक संस्थान अपनी सामान्य क्लास फिर से शुरू कर सकते हैं. हालांकि उन्हें कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना होगा.

उन्होंने कोरोना के कारण शिक्षण संस्थानों में छात्रों की पढ़ाई को हुए नुकसान की भरपाई को लेकर कहा कि कोविड-19 के कारण कक्षाओं के नुकसान की भरपाई के लिए शिक्षा विभाग कुछ विशेष उपाय शुरू करेगा.जब स्कूल फिर से खुलेंगे, तो नियमित कक्षाएं शुरू होने से पहले छात्रों की मदद के लिए कुछ क्रैश कोर्स आयोजित किए जाएंगे.वहीं उन्होंने ऑनलाइन एजुकेशन को लेकर अपने विचार जाहिर करते हुए इसे स्पष्ट किया और कहा कि यह कभी सामान्य कक्षा के शिक्षण की जगह नहीं ले सकता. बड़ी संख्या में छात्रों के पास अभी भी स्मार्टफोन या टैबलेट नहीं है, जिसके चलते सभी छात्रों तक इसका फायदा नहीं पहुंच पाया है.

गौरतलब हो कि बिहार में कोरोना के कारण पिछले डेढ़ साल से सबसे ज्यादा प्रभाव शिक्षा व्यवस्था को पड़ा है. हालांकि अच्छी बात यह रही कि महामारी की संभावना को देखते हुए बिहार सरकार ने साल के दूसरे माह में इंटर और मैट्रिक की परीक्षाएं आयोजित कर ली थी और होली के दौरान परिणाम भी जारी कर दिए गए थे. जबकि दूसरे कई राज्यों में परीक्षा भी नहीं ली जा सकी और उसे अंततः रद्द करने का फैसला लेना पड़ा.

 

 

 

Related Articles

Back to top button