माँ अन्नपूर्णा समिति द्वारा मानव सेवा में समर्पित एक वर्ष

       प्रदीप कुमार नायक

   स्वतंत्र लेखक एवं पत्रकार

      मधुबनी :- माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन के पदाधिकारियों एवं सदस्यों के अथक प्रयास करने के कारण यह समिति दिनहूदिन उचाईयों और प्रगति की ओर बढ़ रहें हैं।जिसकी चर्चा मधुबनी जिला ही नही बल्कि पूरे बिहार सहित नेपाल में भी होने लगी हैं।

                 अभी हाल ही में मधुबनी जिले के जयनगर में माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन के पदाधिकारियों ,सदस्यों और समाज के संचालन एवं संयोजन में बड़ी धूमधाम से वार्षिकोत्सव कार्यक्रम मनाया गया।जिसमें जयनगर सुडी विवाह भवन परिसर में नि शुक्ल चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।जिसमें महिला विभाग ( गायकों लीजिस्ट ),हड्डी विभाग ( आर्थोपेडिक ),जनरल फिजिशियन ,दांत के डॉक्टर ( ओरो डेंटल ) चिकित्सकों के द्वारा 257 मरीजों का जाँच किया गया।जिसमें सभी मरीजों के लिए नि शुल्क पैथोलॉजी जाँच, एक्सरे एवं अल्ट्रासाउंड की भी व्यवस्था की गई थी।साथ ही मरीजों के लिए नि शुल्क दवा की व्यवस्था भी समिति द्वारा किया गया था।

                   इस कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत नगर पंचायत जयनगर के कार्यपालक पदाधिकारी अमित कुमार,नगर पंचायत के मुख्य पार्षद कैलाश पासवान,पीजीआरओ उपेंद्र सिंह,प्रखंड प्रमुख सचिन सिंह,समाजसेवी अरुण जैन ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।इसके बाद आए हुए सभी अतिथियों का स्वागत मिथिला के प्रतीक पाग दोपट्टा और माला पहनाकर किया गया।साथ ही आए हुए सभी सामाजिक कार्यकर्ता,क्लबो और पत्रकारों को उनके द्वारा निरंतर किए गए सामाजिक कार्यो के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

           इस शिविर में बोन एण्ड जॉइन्ट अस्पताल के डॉ. विजय रंजन,जेवाई मेमोरियल अस्पताल के डॉ.एस खान,डॉ. एन के गुप्ता,डॉ.कुणाल कौशक,डॉ. आर.के.सिंह ने शिविर को सफल बनाने में सहयोग किया।

              इसी क्रम में लोक कला मंच के द्वारा माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन के तत्वाधान में जयनगर के पटना गद्दी रोड,शाहिद चौक,स्टेशन रोड़ सहित विभिन्न चौक चौराहों पर नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया था।जिसमें लोंगो को स्वास्थ के प्रति जागरूक किया गया।

                इसी क्रम में संध्या के पांच बजे से जयनगर रेलवे स्टेशन परिसर में माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन की ओर से बिलम्ब से आए हुए बिधान पार्षद घनश्याम ठाकुर,बिधान पार्षद सुमन महासेठ,आर पी एफ के प्रभारी नागेंद्र सिंह,जी आर पी प्रभारी मो.मोजमिल को भी मिथिला के प्रतीक पाग दोपट्टा और माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।इसी क्रम में समाज सेवा से जुड़े कई संस्था एवं लोंगो को भी सम्मानित किया गया।

         इसी मौके पर माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन के सभी सदस्यों ने संयुक्त रूप से बताया कि जरूरत मंद लोंगो को भोजन कराना और उनकी सेवा करना जीवन का सबसे बड़ा पूण्य होता हैं।इस कार्य के लिए हमारें समिति के हर व्यक्ति आगे होता हैं।ताकि कोई भी व्यक्ति भूख न सोए।इसी उद्देश्य से जयनगर नगर में अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की शुरुआत की गईं।

          माँ कम्युनिटी किचेन के सक्रिय सदस्य,समाजसेवा में निरंतर अपनी भूमिका निभाने वाले एवं युवा पत्रकार सुमित राउत ने बताया कि माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन का उद्देश्य हैं कि जयनगर नगर में कोई भी व्यक्ति भोजन के लिए दर-दर न भटके तथा हर जरूरत मंद लोंगो को सरलता से भोजन उपलब्ध हो जाएं।

             यहाँ बताते चले कि जयनगर के युवाओं ने एक वर्ष पूर्व कोरोना संकट के समय से ही अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की शुरुआत की थी।लेकिन अब धीरे-धीरे इस माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन ने जरूरतमंदों के लिए जयनगर रेलवे स्टेशन परिसर में लंगर लगाकर नि शुल्क भोजन प्रतिदिन वितरण कर रहें हैं।माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के जरिए गरीब-भूखे लोंगो को गुणवत्ता युक्त भोजन उपलब्ध कराए जाते हैं।

           समाज सेवा में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने वाले व्यवहार कुशल प्रवीण महासेठ कहते हैं कि कोरोना संकट से शुरू हुआ माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी अन्नपूर्णा किचन अब हर गरीब और असहाय लोंगो की भूख मिटा रहा हैं।अब माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की ओर से नई पहल करते हुए नगर के लोंगो को जागरूक और अपील किया जा रहा हैं कि जन्म दिन हो या पूण्य तिथि,शादी की शाल गिरह हो या कभी कुछ और शुभ कार्य व्यर्थ खर्च करने के वजाय आप जरूरत मंद लोंगो के लिए भोजन की सुनिश्चित व्यवस्था करें, ताकि सभी लोग इनकी मदद के लिए आगे आ जाय।पिछले साल लॉक डाउन से ही लोंगो को अनवरत भोजन और वस्त्र समिति द्वारा उपलब्ध कराई जा रही हैं।

         इस मौके पर माँ कम्युनिटी किचन जयनगर के अध्यक्ष सह प्रखंड प्रमुख सचिन सिंह,सचिव विकास चन्द्रा, उपाध्यक्ष लक्ष्मण यादव,उप सचिव प्रथम कुमार,कोषाध्यक्ष सियाराम महतो,संरक्षक डॉ. सुनील राउत,समाजसेवी एवं मंच संचालन कर्ता प्रवीण महासेठ,अरुण गुप्ता,राधवेंद्र झा”बब्लू”,अमित कुमार अमन,मुख्य संयोजक एवं पत्रकार अमित राउत,मीडिया प्रभारी संतोष शर्मा,पप्पू पूर्वे,सुमित पंजियार,मिथिलेश महतो, किशन महतो,विक्रांत प्रताप सिंह,सुमित कुमार, मदन झा,समाज सेवी एवं पत्रकार सुमित राउत आदि मौजूद थे।

       लेखक – स्वतंत्र लेखक एवं पत्रकारिता के क्षेत्र में विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं, समाचार पत्र एवं चैनलों में अपनी योगदान दे रहें हैं।

      : मोबाइल – 8051650610

Related Articles

Back to top button