एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का उद्घाटन दीप जलाकर किया गया

एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का उद्घाटन दीप जलाकर किया गया
जे टी न्यूज

समस्तीपुर ::समस्तीपुर जिले के पटवारी स्थित ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के ए.एन.डी कॉलेज, शाहपुर पटोरी, समस्तीपुर के कर्पूरी सभागार भवन में राजनीति विज्ञान विभाग के तत्वावधान में एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन आज 11 अगस्त को किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ0 जयशंकर प्रसाद एवं प्रोफेसर डॉ आर के वर्मा ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया। आगत अतिथियों में डॉ आर0के0वर्मा को प्रधानाचार्य डॉ जयशंकर प्रसाद ने सम्मान में पौधा प्रदान किया एवं प्रधानाचार्य समेत अन्य मंचासीन अतिथियों को डॉ गौतम कुमार ने पौधा प्रदान कर सम्मान किया। स्वागत गान सोनी कुमारी एवं अन्य छात्राओं ने प्रस्तुत की।


कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ जयशंकर प्रसाद ने किया। डॉ प्रसाद ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि सेमिनार का विषय काफी जवलंत है। इस विषय में पंचायती राज की अहम भूमिका है। विषय प्रवेश राजनीति विज्ञान विभाग एनडी कॉलेज शाहपुर पटोरी की विभागाध्यक्ष डॉ पूर्णिमा सिंह ने एवं एवं ओपनिंग रिमार्क डॉक्टर प्रोफेसर जितेंद्र नारायण विभागाध्यक्ष, राजनीति विज्ञान विभाग ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा ने किया। प्रोफेसर जितेंद्र नारायण ने सेमिनार के विषय पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए वर्तमान समय में ग्रामीण विकास की संभावनाएं, अवसर,चुनौतियां  पर विस्तार से प्रकाश डाला। ग्रामीण क्षेत्रों मे समावेशी विकास को विशेष रूप से महत्त्व दिये।

उन्होंने ग्रामीण विकास को विकास की रीढ़ की संज्ञा दिया। मुख्य वक्ता डॉक्टर शेफाली राय विभागाध्यक्ष राजनीतिक विज्ञान विभाग पटना विश्वविद्यालय पटना में ग्रामीण विकास एवं ग्राम स्वराज पर विस्तार से चर्चा की। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित डॉक्टर आरके वर्मा ने सेमिनार के विषय पर विस्तार से चर्चा करते हुए गांधी के पुनर्निर्माण ग्रामीण की अवधारणा को रेखांकित किया एवं ग्राम पंचायत के स्वरूपों पर विस्तार से प्रकाश डाला। ग्राम पंचायत किस प्रकार विकास में अपनी अहम भूमिका निभाता है उस पर चर्चा किये। तकनीकी सत्र में अन्य वक्ताओं में डॉक्टर अखिलेश पाल असिस्टेंट प्रोफेसर, डॉ सुजीत ठाकुर, डॉ निष्ठा कौशिकी, डॉ अमित किशोर ने  सेमिनार के विषय पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए ग्रामीण विकास की चुनौतियों को स्वीकार करते हुए उस दिशा में कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

डॉ गौतम कुमार ने तकनीकी सत्र में अपने विचार व्यक्त करते हुए ग्रामीण शिक्षा के स्तर को ऊंचा करने, महिला सशक्तिकरण पर जोर देने एवं कौशल युक्त ग्राम के निर्माण पर विशेष रुप से बल दिया प्रतिभागियों में डॉक्टर मधुश्री, डॉक्टर विजय कुमार, डॉ अनीता सिंह, डॉ सुलोचना समेत लगभग 25 प्रतिभागियों ने अपना ऑनलाइन पेपर प्रस्तुत किया। सेमिनार के अंत में प्रधानाचार्य के द्वारा मुख्य अतिथि डॉक्टर आर के वर्मा को मोमेंटो प्रदान किया एवं प्रधानाचार्य को डॉ पूर्णिमा सिंह ने मोमेंटो प्रदान किया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन डॉ पूर्णिमा सिंह ने एवं कार्यक्रम का संचालन डॉ पूर्णिमा सिंह एवं डॉ गौतम कुमार ने संयुक्त रूप से किया।

कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय परिसर में मुख्य अतिथि के द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी शिक्षक यथा- डॉ शशि भूषण कुमार, प्रोफेसर आफताब आलम, डॉ आर0 एन0 तिवारी, प्रोफेसर मंजरी नाथ, पांडे जी, प्रोफ़ेसर गंगेश कुमार, डॉक्टर माला कुमारी,  सोनम बाला, प्रोफेसर रुचि, प्रधान सहायक वीरेंद्र कुमार यादव, सभी कर्मचारी समेत लगभग 150 प्रतिभागी उपस्थित थे।
Topic-  ” Rural Development : Prospects Opportunities and Challenges for New India “
” नये भारत के लिए ग्रामीण विकास संभावनाएं, अवसर और चुनौतियाँ “।

Related Articles

Back to top button