नौजवानो के सवालों व बेरोजगारी पर किया जायेगा आंदोलन: भाकपा

नौजवानो के सवालों व बेरोजगारी पर किया जायेगा आंदोलन: भाकपा

जे टी न्यूज़, मधुबनी : भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी जिला कार्यालय ,शहीद भवन मधुबनी के भोगेंद्र झा सभागार में पार्टी के 98 वा स्थापना दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया। अध्यक्षता कॉम उपेंद्र सिंह ने की ।

स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन करते हुए पार्टी के राज्य सचिव सह पूर्व विधायक रामनरेश पांडेय ने कहा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का पहचान जनसरोकार , जनाधिकार ,जनकल्याण एवं सामाजिक परिवर्तन के संघर्ष के रूप में आज भी बरकरार है।

 

98 वर्षों के आंदोलन ,त्याग एवं बलिदान की पार्टी के रूप में देश में किसी भी राजनीतिक दलों से आगे हमारी पार्टी का इतिहास है । हमने देश की आजादी के आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाई है।

शहादत दी है ,कुर्बानियां दी है । दूसरे तरफ सामाजिक न्याय की लड़ाई में भी पार्टी कार्यकर्ताओं ने अपने शहादत के बल पर जोर ,जुल्म ,शोषण ,उत्पीड़न एवं दबे कुचलों के लिए आवाज बनकर जमींदारी जुल्म को समाप्त करने का काम किया है ।

 

लाखों भूमिहीन परिवारों को आश्रय दिलाने वाली भाकपा , सीलिंग से अधिक जमीन, बटाइदारी पर्चा वाली जमीन गैर रैयतों के बीच वितरित करते हुए सामाजिक आर्थिक परिवर्तन के पार्टी के संकल्प को पूरा किया ।

 

रामनरेश पांडेय ने कहा आज देश के सामने संवैधानिक संकट पैदा हो चुका है । केंद्र सरकार भारतीय लोकतंत्र को समाप्त करने पर लगी हुई है । कुछ खास पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाने की सारी कोशिशें तेजी से लागू किए जा रहे है ।

 

महंगाई,बेरोजगारी , गैरबराबरी , धार्मिक अशहिष्णुता का माहौल देश में व्याप्त है । धर्म के नाम पर उन्माद फैलाया जा रहा है । सभी सरकारी संपदाओं को निजी हाथों बेचा जा रहा है ।

 

ऐसी परिस्थिति में जब तक वामपंथी दलों खासकर भाकपा के संगठन को मज़बूत कर आंदोलन को तेज नही किया जायेगा तब तक देश की सत्ता से बीजेपी आर एस एस को नही हटाया जा सकता है । देश में मजबूत विपक्ष की भूमिका के लिए इंडिया गठबंधन का निर्माण होने से बीजेपी घबराई हुई है । 2024 के आम चुनाव में इंडिया गठबंधन की जीत होगी एवं केंद्र में सत्तारूढ़ पूंजीपतियों के सरकार को उखाड़ फेंकने का काम किया जायेगा ।

समारोह को अखिल भारतीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष,भाकपा के राष्ट्रीय परिषद के सदस्य विद्यासागर गिरी ने कहा कम्युनिस्ट आंदोलन का बुनियाद देश में मजदूर संगठन के निर्माण एवं संघर्ष से ही प्रारंभ हो चुका था , 1920 में ट्रेड यूनियन के गठन से अंतर्राष्ट्रीय पटल पर वामपंथी पार्टियों एवं उनके बढ़ते आंदोलन के प्रभाव से दुनिया के एक तिहाई हिस्सों में कम्युनिस्ट संगठन का प्रभाव गहराया ।

आज भी देश में कम्युनिस्ट संगठन एवं आंदोलन की आंश्यकता हैं वर्ना पूंजीवादी ताकतों के हाथ में देश का संविधान चला जायेगा जिससे उसकी मूल अवधारणा को बदल दिया जायेगा ।

 

पार्टी जिला मंत्री मिथिलेश झा ने कहा मधुबनी जिला में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का शहादत एवं संघर्ष का इतिहास है । नौजवानो के सवालों पर , बेरोजगारी के मुद्दों को , शिक्षा के निजीकरण के सवाल पर , पार्टी के जमीन आंदोलन में भूमिहीनों के बीच वितरित विभिन्न तरह के पर्चा प्राप्त लोगों को एवं बास भूमिहीन परिवारों को चिन्हित किया हुए आज भाकपा जिले के विभिन्न हिस्सों में लगातार आंदोलन करती रही है । कुछ भी माफियाओं के द्वारा प्रशासनिक तालमेल से वर्षों से जोत आबाद कर रहे भूमिहीनों को बेदखल करने का प्रयास किया जा रहा है जिसे भाकपा अपने संघर्ष एवं संगठन्नके मजबूती के बल पर वैसे लोगों के साजिश को नाकाम करती है । स्थापना दिवस के अवसर पर पार्टी के संगठन को मज़बूत करते हुए अपने पुराने जनाधार को वापस लाने का संकल्प लेते है ।

मधुबनी भाकपा के आंदोलन एवं संसदीय उपलब्धि की धरती है । स्वतंत्रता सेनानी एवं पूर्व सांसद भोगेंद्र के नेतृत्व में कई राजनीतिक आंदोलन की उपलब्धि हासिल है जिसमे समस्तीपुर से जयनगर बड़ी रेल लाईन ,मिथिला विश्वविद्यालय का स्थापना , मैथिली को अष्टम अनुसूची में नाम दर्ज करने के संघर्ष के साथ साथ पंडौल सहित कई ओद्योगिक क्षेत्र का विकास भाकपा के संघर्ष एवं आंदोलन की देन है । आज भी जिले में सैंकड़ों गांव भाकपा के आंदोलन से बसाए गए है ।

 

जिला मंत्री ने कहा पार्टी लगातार पुनः गावों , मुहल्लों एवं सभी वंचितों तक पहुंच रही है । समाज के निचले हिस्से पर जीवन बसर कर रहे लोगो का आवाज बनकर , धर्म एवं जाति में बटें लोगो के बीच जनसंपर्क कर केंद्र सरकार के दोहरी चरित्र को उजागर करते हुए आगामी लोक सभा चुनाव में भाकपा का सांगठनिक ढांचा बीजेपी को केंद्र से हटाने में अग्रणी भूमिका में रहेगी । पार्ट के राष्ट्रीय परिषद की सदस्या एवं बिहार महिला समाज के महासचिव राजश्री किरण ने कहा भाकपा महिलाओं , अल्पसंख्यकों एवं सभी बांचितो का पार्टी है । केंद्र सरकार समाज को टुकड़ों में बांटने में लगी हुई है।

 

 

भाकपा के स्थापना दिवस समारोह प्रारंभ होने से पूर्व पार्टी कार्यालय स्थित भोगेंद्र झा के स्मारक पर मल्यार्पण के पार्टी आंदोलन के सभी शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई । समारोह में पार्टी राज्य परिषद सदस्य सूर्यनारायण यादव, कृपानंद आजाद , राकेश कुमार पांडेय, रामनारायण यादव, लक्ष्मण चौधरी , सूर्यनारायण महतो ,बालकृष्ण मंडल ,

 

जिला सचिव मंडल सदस्य मनोज मिश्र ,जयनगर अंचल मंत्री रामनारायण बनरैत , बिल्टू प्रसाद महतो , हरिनारायण सदाय, मोतीलाल शर्मा ,हरिनाथा यादव ,रहिका अंचल मंत्री अमरनाथ यादव , मधेपुर अंचल मंत्री मदन मिश्र , अधिवक्ता लाल बिहारी सिंह , बेनीपट्टी अंचल मंत्री आनंद कुमार झा , जयनगर शहर मंत्री श्रवण साहू ,बिस्फी अंचल मंत्री महेश यादव ,, सत्यनारायण यादव , हरिनाथ यादव ,मंगल राम , नौजवान संघ के जिला सचिव संतोष झा , अजय वर्मा , ट्रेड यूनियन के जिला महासचिव सत्यनारायण राय , मंतोर देवी ,बेगम खातून ,अलीखा खातून ,जुबेर अंसारी, शिवनारायण यादव , सहित कई लोगों ने अपने बात रखा ।

Related Articles

Back to top button