*भारतीय रेल करवाएगा दक्षिण भारत की यात्रा के साथ मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग का दर्शन*

*भारतीय रेल करवाएगा दक्षिण भारत की यात्रा के साथ मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग का दर्शन*

जेटी न्यूज।

समस्तीपुर::- इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड एक बार फिर आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन परिचालित करेगी। दक्षिण भारत की यात्रा के लिए उपयुक्त कही जाने वाली यह ट्रेन समस्तीपुर रेल मंडल के जयनगर स्टेशन से 29 जनवरी को खुलेगी। दक्षिण भारत की यात्रा के साथ ही रेलवे पहली बार मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग का भी दर्शन कराएगा। ट्रेन जयनगर से खुलकर मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पटना, बख्तियारपुर, बिहारशरीफ, राजगीर, गया, कोडरमा और धनबाद होते हुए रामेश्वरम जाएगी। यहां पर रामनाथस्वामी मंदिर में दर्शन कराई जाएगी। इसके बाद मदुरई में मीनाक्षी मंदिर, कन्याकुमारी में कन्याकुमारी मंदिर और विवेकानंद रॉक और त्रिवेंद्रम में पदमाननस्वामी मंदिर के बाद मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग एवं जगन्नाथ पुरी के तीर्थ स्थल का दर्शन कराया जाएगा। यात्रा 13 रात 14 दिन की होगी। पुन: यह ट्रेन 11 फरवरी को लौट जाएगी। आइआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि इसका कुल किराया 13 हजार 230 रुपये है। इन पर्यटकों को शयनयान कोच में यात्रा कराई जाएगी। यात्रा के दौरान शाकाहारी भोजन दिया जाएगा। रहने के लिए धर्मशाला की भी व्यवस्था रहेगी। प्रत्येक कोच में सिक्योरिटी गार्ड एवं टूर एस्कार्ट उपलब्ध रहेंगे। वेबसाइट या हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर करा सकेंगे बुकिग :

पर्यटक ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से बुकिग करा सकते है। ऑनलाइन माध्यम से आईआरसीटीसी टूरिज्म के वेबसाइट पर जाकर बुकिग की जा सकती है। साथ ही आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंट से भी बुकिग की सुविधा ले सकते है। पर्यटन ट्रेन का पैकेज कोड ईजेडबीडी 67 रखा गया है। इसके अलावा समस्तीपुर में बुकिग कराने के लिए हेल्पलाइन नंबर 9771440031 भी जारी किया गया है। ग्रुप में बुकिंग पर मिलेगी छूट की विशेष सुविधा।

आईआरसीटीसी के अनुसार पर्यटक ट्रेन से 750 यात्री यात्रा कर सकेंगे। ग्रुप में एक साथ 10 लोगों की बुकिंग पर प्रत्येक व्यक्ति को 400 रुपये की छूट भी दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button