मैट्रिक परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में हुआ शुरू

मैट्रिक परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में हुआ शुरू

मधुबनी।जेटी न्यूज।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित माध्यमिक वार्षिक परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार से शुरू हुई। हर केंद्रों पर शांतिपूर्ण व कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन के लिए दंडाधिकारी के नेतृत्व में तैनात पुलिस फोर्स के द्वारा जरूरी एहतिहात बरता जा रह है। इस वर्ष की मैट्रिक परीक्षा 64 केंद्रों पर हो रही है। इसमें से 32 केंद्रों पर छात्र और छात्राओं के लिए 34 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। छात्राओं के लिए बनाये गये परीक्षा केंद्रों पर अधिकतर महिला वीक्षक को ही प्रतिनियुक्त करने की कोशिश की गयी है। कदाचार व शांतिपूर्ण परीक्षा के लिए हर सदर अनुमंडल में एसडीएम अश्विनी कुमार पुलिस फोर्स के साथ विभिन्न परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया। उन्होेंने केंद्रों पर छात्रों की भी जांच की।

इसदौरान वे वीक्षकों के परिचय पत्र की भी जानकारी ली। वहीं केंद्रों पर केंद्राधीक्षकों ने वीक्षकों को समय-समय पर जरूरी एहतिहात बरतने की हिदायत देते दिखे।शिवगंगा बालिका प्लस टू विद्यालय पर केंद्राधीक्षक अब्दुस शमी ने बताया कि सभी वीक्षकों को अपने कक्ष में कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन का निर्देश दिया गया है। इस केंद्र पर केवल छात्राओं की परीक्षा हो रही है। यहां पर 56 वीक्षकों को लगाया गया है। जो सभी महिलाएं ही है।

उन्होंने बताया कि छात्राओं की जांच करने के साथ उन्हें कोई असुविधा न हो इसके लिए विभिन्न स्तरों पर काउंसिलिंग की व्यवस्था की गयी है। सभी वीक्षकों को छात्रओं के साथ बेहतर समन्वय बनाये रखने का निर्देश दिया गया है। प्रथम पाली की परीक्षा 9:30 से 12:45 तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा 1:45 से 5:00 बजे तक ली गई। प्रथम व द्वितीय पाली में गणित विषय की परीक्षा हुई। दोनों पाली में अलग अलग परिक्षार्थी सम्मिलित हुए ।

Related Articles

Back to top button