अयोध्या से जयनगर वाया जनकपुरधाम तक भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन शुरू

अयोध्या से जयनगर वाया जनकपुरधाम तक भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन शुरू

 

प्रो अरुण कुमार
(जेटी न्यूज) मधुबनी

लम्बी प्रतीक्षा के बाद अयोध्या से जयनगर वाया जनकपुर के बीच ट्रेन सेवा मंगलवार से शुरू हो गयी है। अयोध्या से 18 दिन की ‘रामायण यात्रा’ का सफर जयनगर होते हुए जनकपुर जाएगी। ट्रेन में सवार यात्री 8 हजार किमी का सफर करेंगे। जो 8 राज्‍यों के साथ नेपाल भी जाएंगे। ट्रेन यात्रियों को यात्रा के दौरान ट्रेन यूपी, बिहार, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश से गुजरेगी व भगवान राम से जुड़े तीर्थ स्‍थलों के दर्शन कराएगी। ट्रेन परिचालन से अयोध्या से लेकर मिथिलांचल के लोगो में हर्ष है। भारत और नेपाल के बीच चलेगी पहली भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन 8 हजार किलोमीटर के सफर में बिहार से भी गुजरेगी। प्रमुख तीर्थ स्थलों के दर्शन कराने के उपरांत 18 दिन में वह वापस अपने गंतव्य पर आयेगी। मंगलवार 21 जून को भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन सफदरजंग रेलवे स्‍टेशन दिल्‍ली से रेल मंत्री अश्विनी वैश्णव व प्रर्यटन मंत्री कृष्ण रैडी ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

 

मौके पर नेपाल के भारत में राजदूत शंकर प्रसाद शर्मा, रेल बोर्ड के चेयरमेन थे। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म सर्विस (आईआरसीटीसी) द्वारा संचालित की जाने वाली ट्रेन थर्ड एसी होगी जो देश के प्रमुख तीर्थ स्थलों के दर्शन कराते हुए नेपाल के प्रसिद्ध रामजानकी मंदिर तीर्थ दर्शनार्थ जनकपुरधाम पहुंचेगी। यह ट्रेन को श्री रामायण यात्रा के नाम से शुरू किया गया है। यह ट्रेन भगवान राम से जुड़े प्रमुख तीर्थ स्थलों के दर्शन कराएगी। रेलवे मंत्रालय ने ट्रेनों को किराए पर देने के लिए नई योजना भारत गौरव शुरू की है। इसके तहत चलाई जाने वाली पहली ट्रेन भारत और नेपाल दोनों देशों को आपस में जोड़ेगी। यह ट्रेन नेपाल के जनकपुर तक जाएगी, जहां पर रामजानकी मंदिर है। रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार ट्रेन पूरी यात्रा में 8हजार किमी का सफर तय करेगी। यह ट्रेन देश के 8 राज्‍यों का सफर करेगी, जिसमें उत्‍तर प्रदेश, बिहार, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश शामिल हैं।

 

ट्रेन 21 जून को सफदरजंग रेलवे स्‍टेशन दिल्‍ली से रवाना होकर पूरी यात्रा 18 दिन में समापन करेंगी। पूरी ट्रेन थर्ड एसी होगी। करीब 600 यात्री एक साथ सफर कर सकेंगे। ट्रेन में पैंट्री कार होगी, ट्रेन सीसीटीवी कैमरे से लैस होगी। सुरक्षा के लिए गार्ड भी मौजूद रहेंगे। ट्रेन 12 प्रमुख शहरों से होकर गुजरेगी, जो भगवान श्रीराम से संबंधित हैं, यहां पर यात्री इन धार्मिक स्‍थानों के दर्शन कर सकेंगे. इनमें अयोध्‍या, बक्‍सर, जनकपुर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयाग, चित्रकूट, नासिक, हम्‍पी, रामेश्‍वरम, कांचीपुरम और भद्रांचल शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button