सिद्धांत और अनुप्रयोग’ पुस्तक का कुलपति ने किया लोकार्पण

सिद्धांत और अनुप्रयोग’ पुस्तक का कुलपति ने किया लोकार्पण

जेटी न्युज

मोतिहारी:
महात्मा गाँधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के मीडिया अध्ययन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अंजनी कुमार झा एवं सहायक प्रोफेसर डॉ. परमात्मा कुमार मिश्र के संयुक्त संपादन में प्रकाशित पुस्तक ‘डिजिटल मीडिया सिद्धांत और अनुप्रयोग’ का लोकार्पण विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आनंद प्रकाश के कर कमलों द्वारा किया गया। पुस्तक में संपादक द्वय और मीडिया अध्ययन विभाग के शोधार्थियों द्वारा लिखित अध्यायों को शामिल किया गया है।पुस्तक के लोकार्पण पर शुभकामनाएं देते हुए कुलपति प्रो. आनंद प्रकाश ने कहा कि डिजिटल मीडिया के सिद्धांत और अवधारणा पर आधारित यह पुस्तक जनसंचार और पत्रकारिता के पठन-पाठन के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगी तथा मीडिया अध्येताओं का बेहतर मार्गर्दशन करेगी। उन्होंने कहा कि विभाग के अध्यक्ष डॉ. अंजनी कुमार झा तथा सहायक प्रोफेसर डॉ. परमात्मा कुमार मिश्रा के संयुक्त एवं अथक प्रयासों के परिणामस्वरूप इस पुस्तक की संकल्पना साकार हो पाई है।

 

इसके लिए संपादक द्वय को कोटिश बधाई।मीडिया अध्ययन विभाग के अध्यक्ष डॉ. अंजनी कुमार झा ने इस अवसर पर पुस्तक की अंतर्वस्तु पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस पुस्तक में डिजिटल मीडिया की अवधारणा व स्वरूप, भारत में इससे सम्बंधित कानूनी प्रावधान, डिजिटल संचार : विशेषताएं एवं अनुप्रयोग जैसे विभिन्न समकालीन विषयों पर अध्यायों का लेखन किया गया है जो मीडिया के छात्रों और शोधार्थियों के लिए अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगा।कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि ओएसडी प्रशासन डॉ. सचिदानंद सिंह ने कहा कि आज डिजिटल मीडिया का जमाना है। संचार साधनों का डिजिटलीकरण से सूचना क्रांति हुई है। डिजिटल मीडिया की यह पुस्तक पाठकों के लिए अत्यंत लाभदायी होगी।विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. परमात्मा कुमार मिश्रा ने पुस्तक के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि इस पुस्तक में डिजिटल मीडिया के सैद्धांतिक और व्यवहारिक पक्षों पर प्रमुखता से ध्यान देते हुए अध्यायों को शामिल किया गया है। डिजिटल मीडिया पर अध्ययन सामग्री का अभाव है।

 

पुस्तक इस अभाव को पूरा करने में अध्यताओं और शोधार्थियों का मार्गदर्शन करेगी।विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. सुनील दीपक घोड़के ने पुस्तक की विशेषताओं का उल्लेख करते हुए कहा कि डिजिटल मीडिया के विविध आयामों पर आधारित यह पुस्तक मीडिया के प्रत्येक विद्यार्थियों और शोधार्थियों के लिए पठनीय तथा उपयोगी है।लोकार्पण में विभाग के शिक्षकों समेत पीआरओ शेफालिका मिश्रा, सेक्शन ऑफिसर अजीत कुमार, ई. कौशलेंद्र सिंह एवं विभाग के विद्यार्थियों और शोधार्थियों की सहभागिता रही।

Related Articles

Back to top button