माकपा बिहार राज्य कमिटी की दो दिवसीय बैठक प्रारंभ

माकपा बिहार राज्य कमिटी की दो दिवसीय बैठक प्रारंभ

जे टी न्यूज़

पटना: भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की बिहार राज्य कमिटी की दो दिवसीय बैठक 31 अगस्त, 1 सितम्बर को पार्टी कार्यालय जमाल रोड पटना में प्रारंभ हुई । बैठक को संबोधित करते हुए पोलितब्यूरो सदस्य तथा बिहार के प्रभारी ए विजय राघवन ने बतलाया कि दक्षिण अमेरिकी देशों में अमेरिकी साम्राज्यवाद के विरुद्ध वामपंथी शक्तियां संघर्ष रही है । इतना ही नहीं चीली , बेनेजुएला , ब्राजील , वोलीविया , कोलंबिया , आदि देशों में वामपंथी सरकारें बन गई है ।

भारत में आर एस एस, भाजपा जैसी सांप्रदायिक शक्तियां सत्ता पर काबिज है । यह सरकार त्रिपुरा में माकपा कार्यकर्ताओं को प्रताड़ित कर रही है । यह पूरे देश में हिंदुत्ववाद को बढ़ाने में लगी हुई है । अभी देश में 38% नौजवानों को रोजगार है । 62 % नौजवान अभी बेकार हैं । उन्हें काम नहीं है । अभी अग्निपथ योजना में फौज को बहाल करने का नियम बनाया है । उसमें मात्रा 4 साल के लिए काम है । कोई पेंशन नहीं है । इसके पीछे मोदी सरकार की सांप्रदायिक सोच है ।देश में नफरत की बीज बोई जा रही है । अल्पसंख्यकों के घरों पर बुलडोजर चलाया जा रहा है । मोदी सरकार द्वारा आदिवासी और दलितों पर हमले बढ़ा है ।

संघ , भाजपा तथा केंद्र सरकार राज्य के निर्वाचित सरकारों को लालच दे कर तोड़ रही है । महाराष्ट्र की विपक्ष की सरकार को 13500 करोड रुपए विधायको में बांट कर तोड़ दिया। लेकिन बिहार में उनका यह चाल नहीं चला । वह केरल की सरकार को जो गरीबों का काम सबसे ज्यादा कर रही है । उसे भी तोड़ना चाहती है । वह विपक्ष के लोगों के घर ई डी , सी बी आई , इनकम टेक्स को भेज छापे डाल रही है । जबकि अपने देश की अर्जित सारी संपत्ति को बेच रहा है ।

इसके खिलाफ एकजुट संघर्ष को खड़ा करना है ।

आज की बैठक की अध्यक्षता सर्वोदय शर्मा ने की ।  बैठक में राज्य सचिव ललन चौधरी ने रिपोर्ट रखा । बैठक मे केंद्रीय कमिटी सदस्य अवधेश कुमार,राज्य सचिवमंडल सदस्य अरुण कुमार मिश्र , राजेन्द्र सिंह पूर्व विधायक , विनोद कुमार , रामपरी , प्रभुराज नारायण राव , विधान सभा में पार्टी विधायक दल के नेता अजय कुमार ,श्याम भारती , संजय कुमार , अहमद अली, भोला दिवाकर , देवेंद्र चौरसिया, मनोज कुमार  चन्द्रवंशी, गीता सागर , राजमंगल प्रसाद , मनोज सुनील , रणधीर यादव , रामाश्रय महतो , दीपक भट्टाचार्य , राजीव सिंह, सतेंद्र मिश्र,  शशिकांत सिंह , गफ्फार साहब , रत्नेश झा , मुना प्रसाद , सत्तार अंसारी  , रंगलाल पासवान आदि  ने बहस में भाग लिया । बैठक कल तक चलेगी ।

Related Articles

Back to top button