रक्सौल क्षेत्र में सरकारी आंखड़ा का निर्माण कराए केंद्र और राज्य सरकार :- रामबाबू यादव

रक्सौल क्षेत्र में सरकारी आंखड़ा का निर्माण कराए केंद्र और राज्य सरकार :- रामबाबू यादव

परसौना तपसी में विशाल दंगल प्रतियोगिता का किया गया आयोजन
जेटी न्यू

डी एन कुशवाहा

रामगढ़वा पूर्वी चंपारण- वर्षों की भांति गोवर्धन पूजा के अवसर पर रक्सौल के परसौना तपसी गांव में विशाल दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।जिसका विधिवत उद्घाटन फीता काटकर रक्सौल महागठबंधन के पूर्व प्रत्याशी राम बाबू यादव, परसौना तपसी के पूर्व मुखिया बृजकिशोर यादव, जिला परिषद पति मंजू साह, रवि मस्कारा, पूर्व सरपंच बाबूनंदन सिंह, राजद प्रखंड अध्यक्ष सौरंजन यादव, प्रेम यादव तथा जेपी यादव ने संयुक्त रूप से किया।इस कुश्ती प्रतियोगिता में 57 जोड़े पहलवानों ने अपना जोड़ अजमाया। जिसमें बृज नारायण पहलवान परसौना की कुस्ती उत्तर प्रदेश के नंगल जुमदेव पहलवान से हुई। जिसमें बृजनंदन पहलवान विजयी हुए।

वहीं सहदुल राजा पश्चिमी चंपारण के चैंपियन और नारायण पहलवान उत्तर प्रदेश जैनपुर के बीच हुई। जिसमें सहदुल राजा विजयी हुए। प्रह्लाद पहलवा उत्तर प्रदेश की लड़ाई मिर्जापुर नेपाल के सोमनाथ पहलवान से हुई। जिसमें सोमनाथ पहलवान विजयी हुए। दंगल में रोमांचक कुश्ती रहा आदापुर कोरैया के प्रदीप यादव जो नेशनल कुश्ती कई बार खेल चुके हैं का मुकाबला बनारस के धूमन पहलवान से हुई। जिसमें दोनों पहलवानों की बराबरी पर दंगल खत्म को समाप्त कर दिया गया।

इस दंगल में छोटू पहलवान तथा सुनील पहलवान ने रेफरी का काम किया। ज्ञात हो कि रक्सौल अंतरराष्ट्रीय शहर है, जहां नेपाल और उत्तर प्रदेश से अधिकांश पहलवान प्रतियोगिता में भाग लेने आए थे। ज्ञात हो कि एक सरकारी अखाड़ा हो जाए तो पहलवानों को ट्रेनिंग और कुश्ती सीखने में सहूलियत होती। इसलिए श्री यादव ने कहा कि केंद्र और बिहार सरकार एक सरकारी आंखड़ा का निर्माण रक्सौल में कराए। ताकि यहां के पहलवान भी बिहार राज्य, देश एवं विदेश तक अपनी पहचान बना सकें।

Related Articles

Back to top button