मगध मेडिकल अस्पताल में वर्चुअल तरीके से किया गया उद्घाटन

मगध मेडिकल अस्पताल में वर्चुअल तरीके से किया गया उद्घाटन
जे टी न्यूज

गया: मगध के लोगों अब पटना और वाराणसी न जाकर गया में थैलेसीमिया, हीमोफीलिया एवं सिकल सेल एनीमिया से पीड़ित लोगों की देखभाल में अब काफी इंतजाम किया गया है । बुधवार को मगध मेडिकल अस्पताल में ऐसे मरीजों के लिए तैयार थैलेसीमिया डे केयर सेंटर बुधवार को समर्पित कर दिया गया है।.उप मुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से मगध मेडिकल अस्पताल में तैयार इस डे केयर सेंटर का उद्घाटन किया गया है। इस डे केयर सेंटर को तैयार करने में स्वास्थ्य विभाग की सहयोगी संस्था केयर इंडिया का महत्वपूर्ण भुमिका है।आगमीएक वर्ष के लिए केयर इंडिया द्वारा इस डे केयर सेंटर का संचालन किया जायेगा। इसके बाद इसे मगध मेडिकल अस्पताल को सौंप दिया जायेगा।.इस डे केयर सेंटर को मगध मेडिकल अस्पताल के डिपार्टमेंट ऑफ पीडियाट्रिक के अधीन संचालित किया जा रहा है। डे केयर सेंटर के उद्घाटन के मौके पर मगध मेडिकल कॉलेज प्रभारी अधीक्षक डॉ एनके पासवान, केयर इंडिया डिस्ट्रिक्ट टीम लीड शशिरंजन, जिला तकनीकी पदाधिकारी अमित कुमार एवं केयर इंडिया और स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे हैं। इस दौरान मगध मेडिकल अस्पताल के स्वास्थ्य अधिकारियों ने भी द्वीप प्रज्वलित कर डे केयर सेंटर का विधिवत उद्घाटन किया गया है।
स्वास्थ्य मंत्री डिप्टी सीएम ने की केयर इंडिया के इस पहल की तारीफ:इस कार्यक्रम के दौरान डिप्टी सीएम ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के साथ केयर इंडिया की यह पहल बहुत ही सराहनीय है।थैलेसीमिया से पीड़ित लोगों के लिए यह डे केयर सेंटर वरदान होगा। डे केयर सेंटर से मरीजों के परिवार को काफी सहूलियत मिलेगी और मरीजों को इलाज की सभी आवश्यक सेवाएं एक छत के नीचे उपलब्ध कराया जा सकेगा, आगे स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में ऐसे अन्य पहल को आमंत्रित किया और कहा कि आधारभूत संरचनाओं को मजबूत कर स्वास्थ्य व्यवस्था को इतनी सुदृढ़ता प्रदान की जाये जिसका लाभ सभी आमजन जरूर ले सकें।
मगध मेडिकल कॉलेज में अब खून के गंभीर रोगों के मरीजों की इलाज में सुविधा:इस डे केयर सेंटर को मगध मेडिकल अस्पताल में ब्लड बैंक के पीछे तैयार किया गया है।इस डे केयर सेंटर में थैलेसीमिया सिकल सेल एनीमिया, हीमोफीलिया व दूसरे खून के गंभीर रोगों से पीड़ित मरीजों का बेहतर इलाज किया जा सकेगा,डे केयर सेंटर में थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों के लिए प्ले जोन बनाया गया है।

अभी के समय में डे केयर सेंटर के फैब्रिकेटेड स्ट्रक्चर में एक कांफ्रेंस हॉल के साथ छह बेड वाला वार्ड, नर्स रूम, शौचालय, पेयजल आदि कई प्रकार की सुविधाएं मौजूद हैं। डे केयर सेंटर में जांच से लेकर ब्लड ट्रांसफ्यूजन और इलाज की सभी प्रकार की सुविधा मुहैया हो सकेगी. केयर इंडिया के डिस्ट्रिक्ट टीम लीड ने बताया कि डे केयर सेंटर में थैलेसीमिया पीड़ित मरीजों को ब्लड ट्रांसफ्यूजन की सुविधा मिल सकेगी, अब मरीजों को भटकना नहीं पड़ेगा. एक ही छत के नीचे सभी आवश्यक सुविधाएं मौजूद होंगी।

Related Articles

Back to top button