जिलाधिकारी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षात्मक बैठक

जिलाधिकारी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षात्मक बैठक
जे टी न्यूज

समस्तीपुर: जिलाधिकारी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिप्राप्ति, आपूर्ति,THR,मध्यान भोजन, कस्तूरबा किचन और हॉस्पिटल कैंटीन से संबंधित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष में आहूत की गई।

VC में जिलाधिकारी द्वारा निम्नलिखित निर्देश दिए गए:
जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस द्वारा बताया गया कि 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को आधार कार्ड बनाने की मुहिम 25 नवंबर के बाद शुरू किया गया था जो अब तक 14 कैंप किया गया है सप्ताह में दो बार मंगलवार और शुक्रवार को कैंप लगाया जाता है। कैंप के हिसाब से अब तक 725 बच्चों का आधार कार्ड बन पाया है। जिलाधिकारी द्वारा आधार कार्ड बनाने में तेजी लाने का निर्देश जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस को दिया गया तथा अपने स्तर से सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर मॉनिटरिंग करने हेतु भी निर्देशित किया गया।

जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि 98 एजेंसियां ऐसे हैं जो जिले में आधार कार्ड बनाने से संबंधित कार्य करते हैं। सभी 98 एजेंसियों के प्रतिनिधि को बुलाकर एक बैठक करने एवं कार्यों में तेजी लाने का निर्देश सभी उपस्थित पदाधिकारियों को दिया गया। डीपीएम जीविका को पटोरी, दलसिंहसराय, पूसा एवं रोसरा के सभी एएनएम स्कूल, पीएचसी ,रेफरल हॉस्पिटल में अपना किचेन एवं कैंटीन चलाने हेतु निर्देश दिया गया। विशेष कार्य पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि एक कमेटी का निर्माण करें और उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में हर सप्ताह इसकी मॉनिटरिंग करने हेतु निर्देशित करेंगे।

कस्तूरबा किचन के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि सभी डायट, पीटीईसी में डीपीएम जीविका, जिला शिक्षा पदाधिकारी आपस में सामंजस्य कर किचन चलाना सुनिश्चित करेंगे। मिड डे मील की समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा शिक्षा विभाग के सभी पदाधिकारी एवं आईसीडीएस विभाग के सभी पदाधिकारी अपने स्तर से प्रत्येक स्कूलों एवं आंगनवाड़ी केंद्रों पर स्वयं निरीक्षण कर यह जांच करेंगे कि उठाव किए गए चावल में फोर्टीफाइड राइस की मात्रा है कि नहीं, अगर है तो कितना पर
प्रतिशत पाया गया है, और जांच करते समय इसका स्टेंडराइज्ड फोटो जिलाधिकारी को प्रेषित करेंगे एवं अपने ग्रुप में सर्कुलाइज्ड भी करेंगे। इस कार्य हेतु आपूर्ति विभाग एवं सहकारिता विभाग पूर्ण रूप से सहयोग करेंगे।
अधिप्राप्ति की समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े सभी प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी से समीक्षा की गई की कितने पंचायत में पैक्स में अभी तक शून्य खरीददारी है, कितने से धान खरीद हुआ है, कितने का एडवाइस जनरेट हुआ है, एसएफसी के कितने किसानों को खाते में पैसा का भुगतान हो गया है, कितने किसानों के सूची को एसएफसी में भेजा गया है, इसकी जांच कर जिला सहकारिता पदाधिकारी 1 सप्ताह के अंदर अगली बैठक से पूर्व रिपोर्ट जिलाधिकारी को प्रेषित करेंगे साथ ही सभी प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी को इसमें तेजी लाने का निर्देश दिया गया। सभी एसएफसी के गोदाम में सीसीटीवी कैमरे लगवाने जिसमें लोडिंग,अनलोडिंग एवं माप तौल (वेइंग) स्पष्ट रूप से दिख रहे हो, लगवाने हेतु आदेशित करने का निर्देश सभी अनुमंडल पदाधिकारी को दिया गया। श्रम अधीक्षक से बात कर कार्यरत मजदूरों को संबंधित फंड का लाभ दिलाने हेतु जिला सहकारिता पदाधिकारी, महाप्रबंधक राज्य खाद्य निगम को निर्देशित किया गया।

 


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के समय पीपीटी चलाने में कठिनाई होने के कारण बैठक में अवरोध उत्पन्न हुआ, जिसके कारण जिला के आईटी प्रबंधक आशुतोष कुमार एवं विस्वान के टेक्नीशियन दिलीप कुमार का 1 दिन का वेतन बंद करते हुए स्पष्टीकरण की मांग की गई।*
बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी, सिविल सर्जन, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मुख्यालय, जिला सहकारिता पदाधिकारी, डीपीओ आईसीडीएस, प्रभारी पदाधिकारी सामान्य शाखा, विशेष कार्य पदाधिकारी, डीपीएम जीविका, डीपीओ मध्यान भोजन उपस्थित थे। एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी महिला पर्यवेक्षिका, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी जेल अधीक्षक, सभी प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी, सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button