Politics Breaking News संविधान बचाने की है लड़ाई एकजुट होकर करें सहयोग: शिक्षा मंत्री

संविधान बचाने की है लड़ाई एकजुट होकर करें सहयोग: शिक्षा मंत्री
जे टी न्यूज़


जे टी न्यूज़ सुपौल : जिला मुख्यालय स्थित व्यापार संघ में शनिवार को राष्ट्रीय जनता दलऔर लोहिया यूथ ब्रिगेड के तत्वावधान में संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ.भीमराव आंबेडकर तथा समाजवाद के प्रेरणास्रोत डॉ.राममनोहर लोहिया के विचारों को जन-जन में पहुंचाने के उद्देश्य से आयोजित जनचेतना सम्मेलन का विधिवत उद्घाटन बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।आयोजन समिति के द्वारा शिक्षा मंत्री को बुके,अंगवस्त्र, मोमेंटों एवं शॉल से सम्मानित किया गया। सम्मेलन की अध्यक्षता राजद नेता विजय कुमार यादव एवं संचालन लोहिया यूथ ब्रिगेड के प्रदेश संयोजक डॉ. अमन कुमार के द्वारा किया गया। सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर ने कहा कि डॉ. लोहिया समतामूलक समाज के निर्माण की लड़ाई में सदा जुटे रहे, वे सच्चे अर्थों में मसीहा थे।

डॉ लोहिया के विचारों पर अमल कर सामाजिक आर्थिक विषमता को समाप्त किया जा सकता है!इनके बताए गए राह पर चलकर समाज में व्याप्त सभी प्रकार के भेदभाव को मिटाया जा सकता है। केंद्र सरकार संविधान के ढांचे पर प्रहार कर रही है!गरीब वंचित पिछड़े अल्पसंख्यक का संविधानिक अधिकार खतरे में है. आरक्षण को निष्प्रभावी बनाया जा रहा है!ऐसे में सावधान और सचेत रहने की आवश्यकता है।

मनुस्मृति बंच ऑफ थॉट्स मानने वाले यह जान ले देश बाबा साहब अंबेडकर के संविधान से चलेगा, इसमें छेड़छाड़ को बर्दाश्त नहीं करेंगे।प्रोफ़ेसर चंद्रशेखर ने कहा बाबा साहब के संविधान द्वारा देश में बने अनेक संवैधानिक संस्थाओं एवं विपक्ष की आवाज को केंद्र सरकार सीबीआई इनकम टैक्स एवं ईडी के माध्यम से कुचलना चाहती है। एकजुट होकर मनुस्मृति के मानने वालों गोलवलकर के चेलों से मुकाबला करने का समय आ गया है। संविधान एवं संवैधानिक अधिकार खतरे में है।

Read Also: News संविधान बचाने की है लड़ाई एकजुट होकर करें सहयोग: शिक्षा मंत्री

प्रगतिशील विचारधारा को मानने वाले लोगों को जागरूक होकर अपने अधिकारों की रक्षा करनी होगी।मोदी राज में रिकॉर्ड तोड़ महंगाई है। देश की सरकारी संपत्ति बेचा जा रहा है दो पूंजीपति उसे कौड़ियों के भाव में खरीद रहे हैं इसका विरोध करने पर डराया जाता है।

गरीबी भुखमरी कुपोषण आर्थिक स्थिति दिन ब दिन खराब होती जा रही है। महंगाई अपने चरम सीमा पर है और भाजपा सरकार समाज को जाति एवं धर्म के आधार पर बांटने और नफरत फैलाकर राजनीति करने में व्यस्त है। बाबा साहब के संविधान को अपनी ताकत बनाकर निर्णायक लड़ाई लड़ने के लिए सबों को तैयार होना होगा ।

हजारों वर्ष से हाशिये पर खड़े बहुजन समाज को इज्जत सम्मान और प्रतिष्ठा देने वाले संविधान को बदलने की साजिश चल रही है।2024 का लोकसभा चुनाव देश के लिए सामान्य चुनाव नहीं है संविधान बचेगा या नहीं इस चुनाव से ही तय होगा।

इसके लिए सबको मिलकर एकजुट होकर कार्य करना होगा। वोट से लेकर चंदे के लिए हमें हिंदू बनाया जाता है लेकिन हमारा मंदिर प्रवेश करना अपवित्र माना जाता है।पिछड़ों एवं वंचितों को यह समझना होगा कि मंदिर में पूजा करने के लिए  लगने वाली लाइन से बड़ी कतार विद्यालय में लगनी चाहिए। समस्याओं से ध्यान भटकाने के लिए भाजपा धर्म की जन्म घूंटी आम-आवाम को पिलाने पर तुली हुई है।

जो समाज, राष्ट्र, लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता के लिए खतरा है। भाजपा के बांटने की नीति का असर यह है कि देश के अलग-अलग राज्यों में उथल-पुथल मची है पूर्वोत्तर में संकट है और चीन घुसपैठ कर सैकड़ो एकड़ भूमि हड़प चुका है। इंडिया गठबंधन बनने से भाजपा के तमाम नेता बेचैन है वहीं आम जनता खुश है।

 आम जनता भाजपा सरकार को उखाड़ फैकने का मन बना चुकी है।  वक्ताओं ने कहा कि केन्द्र सरकार हर मोर्चे पर फ़ैल हो चुकी है। देश के संसाधनों को नरेंद्र मोदी और अमित शाह ओने-पौने में अपने गुजराती मित्रों के हवाले कर रहे हैं ।

सम्मेलन में राजद नेता प्रो श्याम यादव, प्रो राजेंद्र प्रसाद यादव, दिनेश यादव, रामप्रवेश यादव, लक्ष्मण ठाकुर, सिकेन्द्र यादव, साधु ठाकुर, राजद नेत्री चन्द्रिका कुमारी, रम्भा देवी, मनोज कुमार, विवेक कुमार यादव,सुधीर मिश्र, संतोष चौधरी,सचेंद्र कुमार, रमेश यादव, जगदीश प्रसाद यादव, योगेन्द्र खेड़वाड़,सुशील यादव,दुखीलाल यादव,शम्भू यादव आदि ने भीअपना विचार व्यक्त किया।

Related Articles

Back to top button