सखी बहिनपा मैथिलानी समूह ने मनाया मैथिली अधिकार दिवस

सखी बहिनपा मैथिलानी समूह ने मनाया मैथिली अधिकार दिवस

मातृभाषा मैथिली भाषा के सम्माव क़ो लेकर सखियों मे दिखी एकजुटता

 

जेटी न्यूज़, मधुबनी: देश विदेश मे प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय संस्था सखी बहिनपा मैथिलानी समूह के मधुबनी ईकाई की प्रभारी छाया मिश्रा के अध्यक्षता मे मैथिली अधिकार दिवस मनाया गया। इस दौरान समूह की दर्जनो सखियाँ मे मातृभाषा मैथिली भाषा के सम्माव क़ो लेकर एकजुटता दिखी।

गौरलतब हैं कि सखी बहिनपा मैथिलानी समूह के द्बारा पाठशाला मे,शिक्षा मे मीडिया मे एवं राजकाज की भाषा मैथिली हो की मांग क़ो लेकर मधुबनी,दरभंगा समेत दिल्ली मे कई प्रदर्शन कर चुकी हैं।

समूह की सखियों ने प्रेस क़ो संबोधित करते हूए सरकार से मांग की हैं की मैथिली भाषा क़ो उचित सम्मान दे यह हमारा अधिकार हैं। सरकार जल्द से जल्द हमलोगों की मांग नहीं मानती हैं, तो समूह की सखियाँ आगे भी प्रदर्शन करेगी।

बताते चले की सखी बहिनपा मैथिलानी समूह देश विदेश में फैली हुई मैथिलानियों की एक रजिस्टर्ड संस्था है। यह मैथिली भाषा के संरक्षण-संवर्धन के साथ-साथ मिथिला के सामाजिक मुद्दों को महिलाओं को संगठित कर सुलझाने का लक्ष्य लेकर कार्य करती है। यह संस्था जाति एवं धर्म के विभेद को भुलाकर एवं दलगत राजनीति से दूर रहकर मात्र मैथिली भाषा बोलने वाली,उससे प्रेम करने वाली महिलाओं को ही अपनी सदस्यता प्रदान करती है। वर्तमान में इस संस्था की देश-विदेश में लगभग 165 इकाई एवं उसमें 40हजार से अधिक महिलाएं सीधे सीधे तौर पर जुड़ी हुई हैं, जिसमें गांव की घरेलू महिला से लेकर इंजीनियर, डाक्टर, उद्यमी,पद्मश्री एवं पद्मभूषण प्राप्त साहित्यकारा,कलाकार,प्रशासनिक सेवा में अधिकारी,विश्वविद्यालयों में प्राध्यापिका,एवं विभिन्न दफ्तरों में कार्यरत कामकाजी महिलाएं भी शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button