लोगों ने सुनी पीएम मोदी के 108 वां एपिसोड मन की बात

लोगों ने सुनी पीएम मोदी के 108 वां एपिसोड मन की बात

फिट इंडिया, मेंटल हेल्थ और नए साल की उन्होंने दी शुभकामनाएं: रंजीत यादव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को मन की बात के जरिए देश को संबोधित किया उनके रेडियो कार्यक्रम का यह 108 वां एपिसोड था। साल के अंत में माननीय प्रधानमंत्री जी ने मन की बात साझा करने के दौरान फिट इंडिया, मेंटल हेल्थ पर जहां चर्चा किए वहीं सबों को नए साल की शुभकामनाएं भी उन्होंने दी। युवा भाजपा नेता रंजीत यादव ने कहा कि ये इस साल का आखिरी ‘मन की बात’ कार्यक्रम था पीएम मोदी ने कहा कि अपने परिवार से लोगों से मिलकर जैसा लगता है, ठीक ऐसा ही मुझे आप लोगों से इस रेडियो कार्यक्रम के जरिए बात करके लगता है।
*भारत का कोना-कोना आत्मविश्वास से भरा: पीएम मोदी*
रेडियो कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि ये 140 करोड़ भारतीयों की ताकत है कि इस वर्ष हमारे देश ने कई विशेष उपलब्धियां हासिल की हैं. आज भारत का कोना-कोना आत्मविश्वास से भरा हुआ है. विकसित भारत की भावना से, आत्मनिर्भरता की भावना से ओत-प्रोत है. पीएम मोदी ने कहा कि 2024 में भी हमें इसी भावना और मूमेंटम को बनाए रखना है।
*ग्लोबल इनोवेशन रैंक में हुआ सुधार*


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत को इनोवेशन हब बनना, इस बात का प्रतीक है कि हम रुकने वाले नहीं हैं. 2015 में हम ग्लोबल इनोवेश रैंक में 81वें स्थान पर थे, आज हमारी रैंक 40 है. उन्होंने बताया कि इस साल भारत में फाइल होने वाले पेटेंट्स की संख्या ज्यादा रही है, जिसमें करीब 60% घरेलू फंड के थे. क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इस बार सबसे अधिक संख्या में भारतीय यूनिवर्सिटी शामिल हुई हैं.


*देश में बढ़ रही फिजिकल हेल्थ को लेकर दिलचस्पी*
फिजिकल हेल्थ को लेकर दिलचस्पी जिस तरह से बढ़ रही है, उससे इस क्षेत्र से जुड़े कोच और ट्रेनर्स की मांग भी बढ़ रही है. उन्होंने बताया कि आज फिजिकल हेल्थ और बेहतर स्वास्थ्य की चर्चा तो खूब होती है, लेकिन इससे जुड़ा एक और बड़ा पहलू है मानसिक स्वास्थ्य का है।

Related Articles

Back to top button