नीति आयोग और यूएनडीपी के मुताबिक गरीबी उन्मूलन के क्षेत्र में बिहार अव्वल – विजय कुमार चैधरी

नीति आयोग और यूएनडीपी के मुताबिक गरीबी उन्मूलन के क्षेत्र में बिहार अव्वल – विजय कुमार चैधरी

जे टी न्यूज़, पटना : मंगलवार को जनता दल (यू0) प्रदेश मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए बिहार सरकार के वित्त मंत्री विजय कुमार चैधरी ने कहा कि नीति आयोग और यूएनडीपी के संयुक रिपोर्ट आई है, जिसमें दर्शाया गया है कि गरीबी उन्मूलन के क्षेत्र में बिहार ने उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। संयोग से 2005-06 से 2022-23 तक का रिपोर्ट उसमें शामिल है और 2005 से ही नीतीश कुमार ने बतौर मुख्यमंत्री बिहार का पदभार संभाला था।

तब से लगातार उन्होंने गरीबों की आर्थिक उन्नति के लिए और उनके तरक्की के लिए जो योजनाएं चलाई गई उसके नतीजे अब सतह पर दिखने लगें हैं। विजय कुमार चैधरी ने कहा कि यह बिहार के लिए गौरव का विषय है कि आज इस उपलब्धि की पहचान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो रहा है। गरीबी उन्मूलन की दिशा में बिहार अव्वल रहा है। इसके लिए सिर्फ और सिर्फ हमारे मुख्यमंत्री से नीतीश कुमार की प्रगतिशील नीतियां रही है और बिहार सरकार के कल्याणकारी कार्यक्रम इसके मुख्य कारक रहे हैं।

यह बताता है कि आने वाले समय में नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार का भविष्य कितना सुरक्षित, उज्ज्वल और चमकदार रहेगा। विजय कुमार चैधरी ने कहा कि हम लोगों के नेतृत्व की खासियत रही है, सुशासन और न्याय के साथ विकास। सीट शेयरिंग पर पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल पर विजय कुमार चैधरी ने कहा कि हमारी पार्टी का शुरू से मानना रहा है कि सीट शेयरिंग जल्दी हो जाता तो अच्छा होता। उन्होंने कहा कि गठबंधन में कहीं कोई नाराजगी नहीं है। 2024 के चुनौतियां से निपटने के लिए हमारी तैयारी चल रही है।

संयोजक के पद के बारे में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि हमारे नेता नीतीश कुमार शुरू से ही इस बात को कहते आए हैं कि हमें कोई पद नहीं चाहिए। इसलिए पद का आॅफर आया तो हमारे नेता ने कह दिया कि इसकी कोई जरूरत नहीं है। राम मंदिर पर उन्होंने कहा कि हम बचपन से राम मंदिर जाते रहे हैं और भगवान राम में हमारा अटूट आस्था है। संवाददाता सम्मेलन में विधान पार्षद संजय कुमार सिंह ‘‘गांधी जी’’ एवं प्रदेश महासचिव अरुण कुमार सिंह उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button