डीएम गया द्वारा असहाय व्यक्तियों को अपने हाथों से कंबल ओढ़ाया गया

डीएम गया द्वारा असहाय व्यक्तियों को अपने हाथों से कंबल ओढ़ाया गया

जे टी न्यूज़, गया :

गया ज़िले में बढ़ती ठंड के प्रकोप को देखते हुए ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम के निर्देश के आलोक बिहार सरकार द्वारा संचालित वस्त्र वितरण योजना अंतर्गत ज़िला सामाजिक सुरक्षा कोषांग गया द्वारा मे ज़िले के सभी अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा ज़िले के प्रमुख चौराहों पर रह रहे असहाय निर्धन लोगो के बीच जाकर कंबल बाटने का कार्य किया जा रहा है।

पिछले 7 दिनों से गया ज़िला को कोल्ड डे का अलर्ट घोषित है।आपदा प्रबंधन विभाग बिहार सरकार द्वारा भी शीतलहर,ठंड से बचाव हेतु एडवाइजरी जारी किया गया है जिसे सभी आम जनता को जिला पदाधिकारी ने अपील किया है कि इसे पूरी तरह पालन करें। जिला पदाधिकारी ने जिले के आम लोगों को कहा कि जब तक बाहर जाने की जरूरत या आवश्यकता न हो यथासंभव घर के अंदर ही सुरक्षित रहें। विशेषकर वृद्ध एवं बच्चे

स्थानीय समाचार पत्र, रेडियो और टेलीविजन के माध्यम से मौसम की जानकारी लेते रहें। शरीर में उष्मा के प्रवाह को बनाये रखने के लिए पौष्टिक आहार एवं गर्म पेय पदार्थों का सेवन करें।बंद कमरों में जलती हुई लालटेन, दीया एवं कोयले की अंगीठी का प्रयोग करते समय धुएं के निकास का उचित प्रबंध करना सुनिश्चित करें एवं इसके प्रयोग के बाद अच्छी तरह से बुझा दें। हीटर, ब्लोअर आदि का प्रयोग करने के बाद स्विच ऑफ करना न भूलें अन्यथा यह जानलेवा हो सकता है।यदि घर से बाहर जाना आवश्यक हो तो शरीर पर समुचित गर्म कपड़ों को पहन कर ही निकलें तथा अपने सिर, चेहरा, हाथ एवं पैर को भी गर्म कपड़े से ढक लें। सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने क्षेत्र में मध्यरात्रि में विभिन्न जगहों पर भ्रमण करते हुए उन असहाय लोगों के बीच कंबल का वितरण लगातार किया जा रहा है। डीएम ने निर्देश दिया है कि असहाय लोग जो बढ़ती ठंड के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहे हैं। उन्हें उनके बीच कंबल का वितरण करें साथ ही आवश्यकता अनुसार और अधिक संख्या में विभिन्न जगहों पर अलाव जलाने का प्रबंध भी करवाये। इसके अलावा सदर, शेरघाटी, टेकारी एवं नीमचक बथानी के अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा भी अपने अपने क्षेत्र के चौक चौराहे पर निर्धन असहाय लोगो के बीच जाकर कंबल बाट कर उनलोगों को ठंड से राहत दिलाया जा रहा है। ज़िले में 1172 से ज्यादा असहाय व्यक्तियों के बीच कंबल वितरण किया गया है। डीएम गया द्वारा स्वमं भी मध्य रात्रि में निकालकर 172 असहाय व्यक्तियों को स्वयं अपने हाथों से कंबल ओढ़ाया है। कंबल वितरण के साथ साथ जिले के सभी प्रमुख चौक चौराहों पर अलाव की भी व्यवस्था की गई है। बढ़ती ठंड को देखते हुए गया नगर निगम के द्वारा 20 स्थलों पर अलाव की व्यवस्था की गई है अलाव का स्थल निम्न प्रकार है गांधी मैदान रेन बसेरा, पंचायती अखाड़ा रेन बसेरा ,गया स्टेशन , बैरागी रेन बसेरा, काशीनाथ मोड ,चांद चौरा, विष्णुपद, कुष्ठ अस्पताल, रामशिला मोड ,आजाद पार्क, चौक किरण सिनेमा, डिग्गी मोड, राजेंद्र आश्रम ,गवाल बीघा, बाटा मोड़ , मानपुर बस स्टैंड, नई गोदाम मोड, रेलवे गुमटी नंबर 1, समीर तकिया दुर्गा स्थान एवं खलिस पार्क। गया नगर निगम के द्वारा 18 दिसंबर 2024 से ही 17 स्थलों पर अलाव जलाया जा रहा है बढ़ती ठंड देखते हुए डिग्गी मोड ,रामशिला मोड, एवं गवाल बीघा मोड पर भी अलाव की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त गया नगर निगम के 6 रैन बसेरा में अबतक 2319 लोग आश्रय किये हैं। इसके अलावा ज़िले के विभिन्न रैन बसेरों में 6040 व्यक्ति आश्रय किये हैं।इसके अलावा पूरे गया ज़िला में 204 से अधिक स्थानों पर अलाव जलाने की व्यवस्था हुई है। इसमें अबतक 77033 किलोग्राम लकड़ी का प्रयोग हुआ है। जिलाधिकारी ने सभी पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि कोल्ड डे को देखते हुए अतिरिक्त स्थान पर भी अलाव की व्यवस्था सुनिश्चित करवाये।

कोल्ड डे को देखते हुए जिला पदाधिकारी ने जिले के नर्सरी से आठवीं तक के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों एव कोचिंग संस्थान को भी बंद रखने का निर्देश दिया है।

Related Articles

Back to top button