अपने टोपी के मान व शान की रक्षा नही करने वाले थानाध्यक्ष कैसे करेंगे निष्ठापूर्वक कर्तव्य पालन, मुकेश थाना प्रभारी है या बीजेपी के नेता बताएं पुलिस अधीक्षक,

अपने टोपी के मान व शान की रक्षा नही करने वाले थानाध्यक्ष कैसे करेंगे निष्ठापूर्वक कर्तव्य पालन, मुकेश थाना प्रभारी है या बीजेपी के नेता बताएं पुलिस अधीक्षक,

जेटी न्यूज, समस्तीपुर।

उजियारपुर थाना के नए थाना प्रभारी मुकेश कुमार ने बुधवार को पदभार ग्रहण किया। आम तौर पर किसी थानाध्यक्ष के साहसिक कार्य, या उल्लेखनीय कार्य केलिए समाजिक स्तर पर सम्मानित किये जाने या फिर उनके बेहतर कर्तव्य पालन केलिए सम्मानित कर विदाई देने की परंपरा रही है।

किन्तु जब पदभार ग्रहण करते ही कोई थानाध्यक्ष को सम्मानित करने पहुंच जाए तो समझो मामला गड़बड़ है। यह थानाध्यक्ष की निष्ठा को प्रभावित करने की कोशिश तो नहीं। जी हां! नये थाना प्रभारी को बीजेपी नेता चंदन मिश्रा, समाजसेवी अनिरुद्ध राय ने थाने में जा कर “ऑन ड्यूटी वर्दी में तैनात थानाध्यक्ष” मुकेश को पुलिस की शान नीली टोपी के उपर पाग रख कर और भगवा अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया।

यहां सवाल यह है कि नए थाना प्रभारी मुकेश कुमार ने जनता के सेवक के रूप में पदभार ग्रहण किया है या बीजेपी के नेता के रूप में? दूसरी बात राष्ट्रीय चिन्ह शेर का निशान युक्त नीली टोपी के उपर से पाग पहनाना राष्ट्रीय प्रतीक और पुलिस के वर्दी का अपमान नहीं? तीसरी बात पदभार ग्रहण करते ही किसी खास ऑन ड्यूटी थानाध्यक्ष को सम्मानित करने का अर्थ क्या है? यह सवाल आम जनता के बीच मुखर हो रहा है।

इस मामले में सम्मानित करने वालों की कोई गुप्त मंशा न भी हो तो क्या थानाध्यक्ष को यह बात नहीं पता कि शरीर के शीर्ष सिर पर तीन शेर का निशान किसी अन्य प्रतीक से नहीं ढका जा सकता? इस प्रश्न का जवाब तो पुलिस अधीक्षक को देना चाहिए कि पहले दिन ही सम्मानित व उपकृत होने के बाद जो मुकेश कुमार अपने नीली टोपी के मान की रक्षा नहीं कर सके वे अपना कर्तव्य पालन पूरी निष्ठा और ईमानदारी से कैसे कर सकेंगे।

Related Articles

Back to top button