समस्तीपुर कॉलेज समस्तीपुर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया राष्ट्रीय पर्व गणतन्त्र दिवस 

समस्तीपुर कॉलेज समस्तीपुर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया राष्ट्रीय पर्व गणतन्त्र दिवस

जे टी न्यूज़, समस्तीपुर (अदनान आलम) : समस्तीपुर कॉलेज समस्तीपुर में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ राष्ट्रीय पर्व गणतन्त्र दिवस मनाया गया।प्रातः 9.30 पर महाविद्यालय परिवार के मुखिया प्रधानाचार्य प्रो. (डॉ.) कुशेश्वर यादव द्वारा झंडोत्तोलन किया गया तत्पश्चात् राष्ट्र गान हुआ। आज अपने अध्यक्षीय उद्बवोधन में महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रो. (डॉ.) कुशेश्वर यादव ने सर्वप्रथम परिसर में उपस्थित सभी महाविद्यालय परिवार के सदस्यों को 75वें गणतन्त्र दिवस की हार्दिक शुभकामना दी।

तत्पश्चात् उन्होंने ने समाज में सबको समान अधिकार दिलाने वाले एवं समरस समाज बनाने वाले महान मनिषिऔं जैसे डा. भीमराव अम्बेडकर, वी.पी. मंडल एवं कर्पूरी ठाकुर को श्रद्धापूर्वक याद किया। उसके बाद उन्होंने ने कहा कि किसी भी गणतन्त्र की नींव शिक्षा होती है बिना शिक्षा के हम नागरिक जन अपने अधिकारों से वंचित हो जाते हैं। बिना नागरिक अधिकार के लोकतन्त्र का कोई मायने ही नहीं। हमारे लिए यह सौभाग्य की बात है कि हम एक ऐसी संस्था से जुड़े हुए हैं जो शिक्षा संचरण में सक्रिय सहभागी है।

इस महाविद्यालय का अतीत अत्यन्त गौरवपूर्ण रहा है। हमें उसी थाती को सहेज कर अपने कर्तव्य पथ पर अग्रसर होना है और शिक्षा के क्षेत्र में वह प्रतिमान राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करना है जो न भूतो ने भविष्यति हो – जिसमें हमारे शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा कि जीवन में सबसे सस्ती चीज है सलाह। एक मांगों हजारों मिल जाती हैं; बल्कि बिन मांगे भी मिल जाती हैं। सहयोग सबसे महंगी चीज है; हजारों मांगों पर एक भी नहीं मिलती। अगर हम सभी इस महाविद्यालय के गरिमा में चार चांद लगाना चाहते हैं तो हमें सलाह नहीं सहयोग देना होगा। हमें – संगच्छध्वं संवदध्वं सं वो मानांसि जैसी नीति पर चलना होगा। जिसका भावार्थ इस प्रकार है – हे धर्म निरत विद्वानों! आप परस्पर एक होकर रहें, आप आपस में प्रेम पूर्वक वार्तालाप करें और मिलजुल कर अपना काम करें। अतः आज की पावन बेला में हम सभी संकल्प लें कि हम अपने छात्रों को एक अच्छा नागरिक बनने में अपना पूर्ण सहयोग देंगे। साथ ही परिसर को शैक्षणिक व क्रीड़ा परक संस्कारों से संस्कारित करेंगे, ताकि यह उपवन अपनी शोभा चतुर्दिक फैला सके। इसी कड़ी में हमने अपने महाविद्यालय के मेधावी छात्रों के उत्साहवर्धन के लिए इस वर्ष से मेधा सम्मान का आरम्भ किया है जिसमें आज (2019-21) सत्र के छात्र-छात्राओं को एप्रिशिएशन मोमेंटो व मेडल देकर सम्मानित भी किया गया। छात्रों के लिए प्रधानाचार्य द्वारा की गई घोषनाओं में छात्र के पेंडिंग रिजल्ट का सुधार महाविद्यालय स्तर से किया जाना प्रमुख रहा।

अध्यक्षीय उद्बोवोधन के पश्चात् मंच संचालक डॉ रोहित प्रकाश ने कार्यक्रम की कड़ी को आगे बढ़ाते हुए विविध विभागों के मेधावी छात्र -छात्राओं को मंच पर आमन्त्रित किया, जिन्हें प्रधानाचार्य व वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ एस एन तिवारी के कर कमलों से एप्रिशिएशन मोमेंटो व मेडल प्रदान किया गया, जिनका स्वागत परिसर में उपस्थित महाविद्यालय परिवार ने अनवरत करतल ध्वनियों से किया। इस स्वर्णिम अवसर पर उन मेधावी छात्र छात्राओं के साथ विभागों के विभागाध्यक्ष भी उपस्थित रहे। तत्पश्चात् एन सी सी के लिफ़्टिनेंट डॉ राहुल मनहर के आमंत्रण पर सी आर पी एफ में महाविद्यालय व एन सी सी की कैडेट समेत अन्य खेल आदि में प्रतिभाग कर अच्छे स्थान प्राप्त करने वाले एन सी सी के कैडटों को भी प्रधानाचार्य द्वारा मेडल प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस आयोजन के अवसर पर पूरा महाविद्यालय परिवार उपस्थित रहा।

Related Articles

Back to top button