शहीद स्मारक निर्माण नहीं होने तक नियमित सफाई का निर्देश

शहीद स्मारक निर्माण नहीं होने तक नियमित सफाई का निर्देश

जे टी न्यूज़, जयनगर :

कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत जयनगर कुमारी हिमानी को आवेदन देते हुए प्रखंड सचिव भूषण सिंह भाकपा माले ने शहीद नथुनी साह निर्माणाधीन स्मारक को अविलम्ब पूर्ण निर्माण करने और स्मारक निर्माण नहीं होने समय तक स्थल को नियमित सफाई कराने तथा लाईट कि प्रबंध करने की मांग किया गया।

उन्होंने दिए गए आवेदन में कहे कि अंग्रेज भारत छोड़ो “ अगस्त क्रांति आन्दोलन के सुरुवाती दौड़ के आंदोलनकारी शहीद नथुनी साह का स्मारक नगर पंचायत जयनगर के अंतर्गत शहीद चौक जयनगर पर कई वर्षो से निर्माणाधीन है।

स्मारक निर्माणाधीन रहने के कारण स्मारक के भीतर और बाहर गंदगी में हमेशा तब्दील देखा जाता है , ज्ञात हो की अंग्रेज भारत छोड़ो आन्दोलन अगस्त क्रांति के सुरुवाती दौड़ में जयनगर थाना में सैकड़ो स्वतंत्रता सेनानी आंदोलनकारियों को अंग्रेज के सिपाहियों के द्वारा गिरफ्तार कर थाना में बंदी बनाया गया था ,

और अंग्रेज पुलिस और आंदोलनकारियों के बिच जमकर विरोध तथा संघर्ष हुआ इसी दौरान जयनगर प्रखंड के अंतर्गत दुल्लीपट्टी गाँव के निवासी 1919 में जन्म लिए मात्र 23 वर्ष के उम्र में अंग्रेज के गोली से नथुनी साह शहीद हो गए।

जिला में उनके पहला शहादत के वाद जयनगर के चर्चित शहीद चौक नाम पड़ा और कुछ वर्षो बाद शहीद स्मारक का निर्माण कराया गया था। जो निर्माणाधीन है

पूर्व में शहीद नथुनी साह के निर्माणाधीन स्मारक पर स्वतंत्रता दिवस एवं गणतन्त्र दिवस के अवसर पर स्वतंत्रता सेनानी के द्वारा झंडा फहराया जाता था।

लेकिन स्वतंत्रता सेनानी जीवित नही रहने के कारण अब जेपी सेनानी अनरूद्ध ठाकुर के द्वारा झंडा फहराया जाता है।

Related Articles

Back to top button