विश्व कैंसर दिवस पर जागरूकता एवं जांच शिविर का किया आयोजन  

विश्व कैंसर दिवस पर जागरूकता एवं जांच शिविर का किया आयोजन

जे टी न्यूज, कटिहार: विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर आज भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी एवं कटिहार ओव्स अंड गायनी सोसाइटी के संयुक्त तत्वाधान मे कैंसर जागरूकता एवं जांच शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर का उद्घाटन पूर्व उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद, रेडक्रॉस चेयरमैन अनिल चमरिया, उपाध्यक्ष डॉक्टर रंजना, कॉग्स अध्यक्ष डॉक्टर एल सेन, रेडक्रॉस सचिव संतोष गुप्ता एवं डॉक्टर शाहनवाज़ ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया।

अपने सम्बोधन मे श्री अनिल चमरिया ने कहा कि कैंसर के प्रति जागरूकता ही इसका बचाव है, हमे समाज मे जागरूकता फैलानी चाहिए इसी उद्द्येश्य से यह शिविर का आयोजन किया गया है।

सचिव संतोष गुप्ता ने रेडक्रॉस के गतिविधि एवं कार्यों के बारे मे बताते हुए कहा कि रेडक्रॉस हमेशा आपके साथ खड़ी है। श्री तार्किशोर प्रसाद ने रेडक्रॉस की सराहना करते हुए कहा कि रेडक्रॉस समाज सेवा मे अग्रणी भूमिका निभाती आयी है।

उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से भी कैंसर रोगियों के इलाज के लिए सरकारी अस्पताल की अनुशंसा पर पटना के अस्पताल एवं सवेरा अस्पताल मे निःशुल्क इलाज संभव हो गया है। सरकार द्वारा अनुदान की राशि दी जाती है,

जिसके लिए मेरे द्वारा अनुशंसा की जाती है। उन्होंने कहा कि कैंसर होने पर घबरायें नही बल्कि इलाज कराएं। यह लाइलाज नही है। कैंसर विशेषज्ञ डॉक्टर शाहनवाज़ ने कहा कि पुरुषों को यदि दांत, गाल, तालू, गले मे दर्द ज्यादा दिनों तक रहे, निगलने मे परेशानी तो तो तुरंत चिकित्सक से मिले। उन्होंने कहा कि महिलाओं मे स्तन कैंसर,

बच्चेदानी का कैंसर के लिए जागरूक रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यदि स्तन मे किसी प्रकार की गाँठ दिखे, किसी प्रकार का रिसाव तो तो भी उन्हे चिकित्सक से मिलने मे देरी नही करनी चाहिए।उन्होंने जीवन शैली मे सुधार करने, खान पान पर नियंत्रित करने, नशा का त्याग करने के साथ साथ प्रतिदिन व्यायाम करने पर जोर दिया। सम्बोधन करते हुए कॉग्स एवं रेडक्रॉस के उपाध्यक्ष डॉक्टर रंजना झा ने कहा कि महिलाओ को यदि बच्चेदानी से भी पानी या खुन का रिसाव हो रहा हो तो एक बार चिकित्सक से जरूर मिलें। 40 वर्ष से ऊपर के महिलाये अपने स्वाथ्य की जांच अवश्य कराएं। सर्वाईकल कैंसर से बचाव के लिए टीका भी चिकित्सक के यहाँ उपलब्ध है। प्रसिद्ध चिकित्सक डॉक्टर आशुतोष झा ने बताया कि आज कि शिविर मे 90 लोगों ने लाभ उठाया। जरूरत होने पर उसकी पेप्समेयर जांच भी निःशुल्क की गई। धन्यवाद ज्ञापन करते हुए रेडक्रॉस कोषाध्यक्ष पंकज पूर्वे ने श्री तारकिशोर प्रसाद के साथ कैंसर स्पेशलिस्ट डॉक्टर शाहनवाज़ एवं कॉग्स के सभी चिकित्सकों का धन्यवाद किया। इस मौके पर रेडक्रॉस प्रबंध समिति सदस्य डॉक्टर रीना कुमारी भगत, पुरुषोत्तम मोदी, आलोक सिंहा, मनोज गुप्ता, रंजना इंस्टिट्यूट के प्राचार्य मनीषा अग्रहरी,कॉग्स सचिव डॉक्टर शिप्रा सिंह के साथ डॉक्टर राकेश कुमार आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button