बाड़ा कंकड़ी घाट से मृत डॉल्फिन बरामद, प्रशासन की मदद से दफनाया .

बेगूसराय से राम आधार सहनी  की रिपोर्ट
बेगूसराय। जिले के खोदावंदपुर प्रखंड क्षेत्र के बाड़ा कंकड़ी घाट में गुरुवार को मछुआरों ने जाल में फसे मृत डॉल्फिन मिलने से सनसनी फ़ैल गई और देखते- देखते सैकड़ों लोगों की भीड़ डॉल्फिन को देखने घाट पर उमड़ पड़ी। बताते चले कि बाड़ा गांव के बादल सहनी, दिलखुश कुमार सहित अन्य मछुआरे बूढ़ीगंडक नदी में मछली पकड़ने के लिए जाल लगाये हुए थे।

गुरुवार की सुबह मछुआरे जब जाल से मछली निकालने गये तो एक डॉल्फिन को पानी में बहते देखा। बड़ी मछली समझकर उसे नाव से पकड़ने के लिए गया तो देखा कि वह मछली नहीं मरा हुआ डॉल्फिन था। मछुआरों ने उक्त मरी हुई डॉल्फिन की सूचना स्थानीय प्रशासन एवं वन विभाग के रेंजर उमाशंकर राय को दी तथा मृत डॉल्फिन की फोटो को वाट्सएप किया। रेंजर श्री राय ने उक्त जलीय जीव को दुर्लभ प्रजाति का डॉल्फिन बताया और मृत होने के कारण उसे दफना देने का निर्देश दिया।

वन विभाग के रेंजर उमाशंकर राय, अंचलाधिकारी सुबोध कुमार एवं थानाध्यक्ष दिनेश कुमार से आदेश मिलने पर चौकीदार एवं स्थानीय लोगों की मौजूदगी में सागी पंचायत के नुरुल्लाहपुर तटबंध के किनारे डॉल्फिन को दफन कर दिया गया। लोगों का मानना है कि मुजफ्फरपुर जिले के बंदरा पिपरी घाट पर बूढ़ीगंडक नदी में 22 जुलाई को मछुआरों के जाल में जिंदा डॉल्फिन फसा था जिसे मछुआरों ने पुनः नदी में बहा दिया था। ऐसा माना जा रहा है कि वही डॉल्फिन मृत अवस्था में खोदावंदपुर के बाड़ा कंकड़ी घाट में मिली है।

 

Related Articles

Back to top button