भूमि सर्वे को लेकर राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने ग्राम सभा का किया आयोजन।

जेटी न्यूज

नौतन(पश्चिम चम्पारण):- स्थानीय प्रखंड क्षेत्र के जगदीशपुर पंचायत भवन में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के निर्देश पर नौतन अंचल के शिविर संख्या 1 द्वारा जगदीशपुर अंतर्गत जमीनी विशेष सर्वे को लेकर ग्राम सभा का आयोजन विशेष सर्वेक्षण सहायकों बंदोबस्त पदाधिकारी मोहम्मद सरफराज आलम द्वारा समस्त ग्रामीणों के बीच संपन्न किया गया। जमीन संबंधित सर्वे के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। वही सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी मोहम्मद सरफराज ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग विवाद भूमि संबंधित होती है। जिस के निराकरण के लिए सरकार द्वारा विशेष सर्वे का कदम उठाया गया है।

कहां की इस कार्य के लिए एक अमीन रखी जाएगी जिसको प्राधिकार पहचान पत्र निर्गत किया जाएगा ताकि अनाधिकृत रूप से जमीन मालिकों को किसी के द्वारा किसी प्रकार के भ्रमित नहीं किया जा सके। वही मोहम्मद सरफराज आलम ने ग्रामीणों को बताया कि अगर आपके पास किसी मार्फत से जमीन है तो उसका कागज प्रस्तुत कर खतियान आपके नाम कर जमाबंदी आपके नाम से शुरू हो जाएगी।

अगर आपका जमीन आपके पूर्वजों के नाम से है तो खतियान देखकर किया जाएगा अगर दस्तावेज के द्वारा आपका जमीन है तो आपके नाम से किया जाएगा। आगे कहा कि इस सर्वे से जमीन संबंधी कोई विवाद नहीं रहेगा। मौके पर पदाधिकारियों ने रैयतो से बताया कि समाहर्ता पदाधिकारी द्वारा उद्घोषणा हो चुका है एवं यह भी बताया कि सभी रैयत अपने-अपने भूखंडों को मिट्टी देकर उसे सिमांकित कर ले। मौके पर सभी रैयतो के बिच स्वघोषणा एवं वंशावली का प्रपत्र बांटा गया एवं निर्देश देते हुए बताया गया कि अपनी जमीन का ब्योरा  प्रपत्र में भरकर जमा करावे।।

Related Articles

Back to top button