एसपी डॉ0 सत्य प्रकाश ने पूर्ण शराबबंदी को लेकर की बैठक

 

जेटी न्यूज मधुबनी

मधुबनी सूबे में पूर्ण शराबंदी लागू हुए कई वर्ष बीत चुके हैं, फिर भी जिले में न तो शराब के काले धंधे पर और न ही धंधेबाजों पर पूरी तरह नकेल कसी जा सकी। जिले में प्राय: प्रतिदिन कहीं न कही शराब की बरामदगी एवं धंधेबाजों की गिरफ्तारी हो ही रही। इसका एक मुख्य कारण मधुबनी जिले का भारत-नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटा होना भी है। भारत-नेपाल की सीमा खुली है। इस कारण नेपाली शराब के धंधे में भी धंधेबाज जुटे रहते हैं। आए दिन नेपाली शराब भी बरामद होती रहती है। इस कारण पूर्ण शराबबंदी को जिले में लागू करना मुश्किल हो रहा है। इसे सख्ती से लागू करने के उद्देश्य से भारत स्थित मधुबनी एवं नेपाल स्थित धनुषा जिले के पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक मंगलवार को हुई। इसमें जिले के सीमावर्ती थानों के थानाध्यक्षों एवं सीमावर्ती अनुमंडल के एसडीपीओ शामिल हुए। पुलिस अधीक्षक डॉ. सत्य प्रकाश की अध्यक्षता में भारत-नेपाल सीमा पर शराबबंदी को सफल बनाने एवं अन्य बिदुओं पर विचार-विमर्श करने के लिए आयोजित बॉर्डर डिस्ट्रिक्ट को-ऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इस संबंध में पूर्ण सहयोग का आश्वासन नेपाल के धनुषा जिले के एसपी ने दिया।

बैठक में शराबबंदी को लागू करने सहित कई अन्य अहम मुद्दों पर चर्चा की गई। पूर्ण शराबबंदी की सफलता के लिए नेपाल की धनुषा जिला पुलिस के सहयोग से शराब तस्करी रोकने के लिए सीमावर्ती क्षेत्र में कारगर तरीके से गश्त लगाई जाएगी। नेपाल क्षेत्र में शरण लेने वाले शराब तस्करों को गिरफ्तार करने के लिए दोनों देशों की पुलिस संयुक्त छापेमारी करेगी। बिहार में शराब तस्करी के लिए नेपाल में जहां शराब का भंडारण किया जाता है, उसे चिह्नित कर बिहार पुलिस नेपाल पुलिस के सहयोग से विशेष छापेमारी अभियान चलाकर शराब माफियाओं को गिरफ्तार करेगी।
सीमावर्ती क्षेत्रों में शराब के धंधे एवं नेपाल से भारतीय क्षेत्र में शराब लाने वालों और नेपाल से शराब का सेवन कर भारतीय सीमा में प्रवेश करने वालों को गिरफ्तार करने के लिए परस्पर सहयोग किया जाएगा। दोनों देशों के सीमावर्ती क्षेत्रों में शराबबंदी की ²ष्टि से महत्वपूर्ण सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जाएगा।


नेपाल में छिपने वाले शराब माफियाओं एवं धंधेबाजों के विरुद्ध दोनों देशों की पुलिस परस्पर सहयोग से छापेमारी कर गिरफ्तार करेगी। परस्पर सहयोग से सघन गश्त अभियान चलाकर नेपाल से भारत में शराब लाने के लिए तस्करों एवं धंधेबाजों द्वारा प्रयोग किए जा रहे दो पहिया, तीन पहिया, चार पहिया आदि वाहनों को जब्त किया जाएगा।
जिले के सीमावर्ती थानों की पुलिस को शराब के धंधेबाजों पर नकेल कसने के लिए नेपाल की पुलिस आवश्यक सहयोग करेगी। अन्य वस्तुओं की तस्करी के रोकथाम के लिए भी सीमावर्ती क्षेत्र में कारगर गश्त एवं छापेमारी में नेपाल पुलिस सहयोग करेगी।


अवैध हथियार, कारतूस, मादक पदार्थ कोरेक्स एवं जाली नोट की तस्करी और मानव व्यापार रोकथाम एवं असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई में भी नेपाली पुलिस बिहार पुलिस को अपेक्षित सहयोग करेगी। चेक पोस्ट का निर्माण करने, कारगर गश्ती, चेकिग एवं आसूचना संकलन में भी दोनों देशों की पुलिस एक दूसरे को सहयोग करेगी। बैठक में शामिल हुए ये पदाधिकारी
बैठक समाहरणालय स्थित पुलिस अधीक्षक डॉ. सत्य प्रकाश के कार्यालय कक्ष में हुई। इसमें मधुबनी के एसपी डॉ. सत्य प्रकाश, प्रभारी जिला पदाधिकारी अवधेश राम, नेपाल के धनुषा के एसपी प्रकाश राणा भट्ट, नेपाल के दुहबी के थानाध्यक्ष हीलस कुमार सिंह, जयनगर के एसडीपीओ शौर्य सुमन, बेनीपट्टी के एसडीपीओ अरुण कुमार सिंह, नेपाल के जनकपुर के अपराध अनुसंधान विभाग के संतोष कुमार झा सहित जिले के सीमावर्ती थानों जयनगर, देवधा, लदनियां, बासोपट्टी, साहरघाट, हरलाखी एवं मधवापुर के थानाध्यक्षों ने भाग लिया।

Related Articles

Back to top button