यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के आह्वान पर बैंकर्स का हड़ताल पूर्णतः सफल

जेटी न्यूज मधुबनी

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के आह्वान पर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को बंद करने के विरोध में देशभर के बैंक कर्मी दो दिवसीय हड़ताल पर चले गए। सभी बैंकों की शाखाओं के सामने बैंक कर्मियों ने सोमवार को प्रदर्शन किया। इधर, एलडीएम अजय कुमार सिन्हा ने बताया कि बैंक हड़ताल के कारण करीब दो सौ करोड़ का कारोबार प्रभावित रहा। बैंक कर्मियों के हड़ताल पर चले जाने से आम जनों को काफी परेशानियों का समाना करना पड़ रहा है। जिले भर में एटीएम सेवा बंद रहे। हड़ताल के कारण बैंकों में जमा और निकासी, चेक क्लीयरेंस और ऋण जैसी सेवाएं प्रभावित रहे। बैंक में हड़ताल रहने के कारण जिले भर में बाजार मंदा रहा। ग्रामीण क्षेत्रों में भी इसका असर देखा गया। बैंक से निकासी नहीं होने के कारण छोटे कारोबारी बाजार नहीं गए। व्यापारियों को जो प्रतिदिन बाजार से सामान खरीद कर लाते है, उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। शाम होने होने तक बाजार में सामान उपलब्ध नहीं होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

जिला संयोजक रमाशंकर प्रसाद ने कहा कि बैंकों का नीजिकरण जनहित में नही है। जनता की बचत पूंजी पर कारपोरेट घरानों का कब्जा होगा और लोन महंगा होगा। केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री ने सरकार के विनिवेश कार्यक्रम के तहत अगले वित्त वर्ष में सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के निजीकरण की घोषणा की थी। इस निजी करण का बैंक कर्मचारी संगठन विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने देश की अर्थव्यवस्था में हमेशा योगदान दिया है। किसानों और छोटे उद्योगों को सार्वजनिक उपक्रमों ने ही ऋण के रूप में सहायता की है। सरकार इन उपक्रमों का निजीकरण कर इन्हें समाप्त कर रही है। सरकार इनका निजीकरण करके जनता के पैसे को निजी स्वार्थों में हवाले कर रही है। एनपीए और कॉर्पोरेट डिफॉल्टरों के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय उनके सभी ऋणों को चुपचाप माफ किया जा रहा है।

बैंकों के निजीकरण के कारण देश की प्रगति पर विपरीत असर पड़ेगा। मौके पर अवधेश अग्रवाल, केके कमलेश, विकास अग्रवाल, वेदानंद साह, सूर्य नारायण पंजियार, रामकुमार यादव, अमर कुमार, विग्नेश कुमार झा अखिलानंद बिदेश्वर महतो, रोशन कुमार झा, संजय कुमार झा, नरेश श्रीवास्तव, रामाशीष यादव, संगीता कुमारी, माधुरी कुमारी, देवेश कुमार, हेमंत कुमार, चंद्रमोहन कुमार, वीरेंद्र कुमार, पंकज कुमार, एनके श्रीवास्तव, कलर महतो, रामाकर ठाकुर, सीकेएल दास, संतोष कुमार वर्मा, अशोक कुमार वर्मा, नरेंद्र श्रीवास्तव, अशोक नायक, विनय कुमार, सुधीर कुमार सहित सैकड़ों बैंक कर्मियों ने से करो हड़ताल में भाग लिया।

Related Articles

Back to top button