सीएम नीतीश ने अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक, कहा- त्योहारों पर बरतें विशेष सतर्कता

संजीव मिश्रा
प्रबंध संपादक
बिहार : सीएम नीतीश ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि पर्व-त्योहारों को देखते हुए पूरी सतर्कता व विशेष निगरानी रखें। होलिका दहन एवं शब-ए-बरात एक ही दिन है। इसको लेकर विशेष निगरानी रखें और आपस में विवाद पैदा करने वालों पर नजर रखें। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को एक अणे मार्ग स्थित नेक संवाद में विधि व्यवस्था एवं शराबबंदी पर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की और कई निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि दुनिया के कई देशों एवं देश के कई राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बिहार में भी कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जहां तक संभव हो लोग घरों में रहें। सीमित संख्या में ही किसी भी सार्वजनिक आयोजनों में भाग लें। यह भी निर्देश दिया कि भूमि विवाद के समाधान को लेकर सप्ताह में एक दिन अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष, महीने में दो बार अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी तथा हर माह डीएम-एसपी के स्तर पर निश्चित रूप से बैठक करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कितने विवादों का समाधान हुआ, किस तरह के मुद्दे थे, इन सभी चीजों की रिपोर्ट मुख्यालय भी अपने पास मंगवाकर उसका आकलन करें। 60 प्रतिशत अपराध भूमि विवाद या आपस में संपत्ति विवाद को लेकर होते हैं। अपराध नियंत्रण के लिए सभी जरूरी कदम उठाये जा रहे हैं। भूमि विवादों के समाधान से अपराध में कमी आएगी।

*पीने और पिलाने वालों पर नजर रखें*
मुख्यमंत्री ने कहा कि होली को लेकर विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। शराब पीने और पिलाने वालों पर विशेष नजर रखें। देशी एवं विदेशी शराब के धंधे में लिप्त लोगों की गिरफ्तारी करें। बड़े शहरों के शराब माफियाओं को पकड़ने के लिए विशेष अभियान चलाएं। कोई कितना भी बड़ा व्यक्ति हो, अमीर हो, प्रभावशाली हो, किसी को भी छोड़ें नहीं। पूरी सख्ती से कार्रवाई कीजिए।

*स्पीडी ट्रॉयल से दिलाई जा रही सजा*
बैठक में डीजीपी एसके सिंघल ने बताया कि अपराधों की समीक्षा जिलावार एवं थानावार की जा रही है। स्पीडी ट्रायल कराकर दोषियों को सजा दिलवाई जा रही है। अपर पुलिस महानिदेशक, विशेष शाखा जेएस गंगवार ने पिछले पांच वर्षों में पर्व-त्योहारों के दौरान हुई घटनाओं का विवरण लिया गया है, जिसके आधार पर सांप्रदायिक मामलों की रोकथाम को लेकर सभी उपाय किए गए हैं।
बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, डीजीपी एसके सिंघल, अपर मुख्य सचिव, गृह सह मद्य निषेध, चैतन्य प्रसाद, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार आदि उपस्थित थे

Related Articles

Back to top button