केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया और सर्टिफाइड प्रैक्टिसिंग एकाउंटेंट, ऑस्ट्रेलिया के बीच आपसी स्‍वीकृति संबंधी समझौते को मंजूरी दी

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हथियारों के निरस्त्रीकरण और निर्यात नियंत्रण पर  वार्ता हुई

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्यक्षता वाले मंत्रिमंडल ने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) और सीपीए (“सर्टिफाइड प्रैक्टिसिंग एकाउंटेंट”) ऑस्ट्रेलिया के बीच आपसी स्‍वीकृति समझौते (एमआरए) को मंजूरी दे दी है।

समझौते का विवरण:

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) और सीपीए (“सर्टिफाइड प्रैक्टिसिंग एकाउंटेंट”) के बीच आपसी स्‍वीकृति समझौते के तहत, ऑस्ट्रेलिया लेखा विधि ज्ञान, व्यावसायिक और बौद्धिक विकास की उन्नति के लिए आपसी सहयोग ढांचे को स्थापित करने के लिए मिलकर काम करेगा, अपने संबंधित सदस्यों के हितों को आगे बढ़ाने और ऑस्ट्रेलिया और भारत में लेखा विधि पेशे के विकास में सकारात्मक योगदान देगा।

प्रभाव:

एमआरए का कार्य :

  1. दो लेखा संस्थानों के बीच कार्य संबंध को प्रोत्‍साहित करना।
  2. सदस्यों, छात्रों और उनके संगठनों के सर्वोत्तम हित में पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंध विकसित करना।
  3. पेशेवरों की गतिशीलता या तो अंत में बढ़ाएं और दोनों देशों में छोटे और मध्यम व्यापार के लिए नए आयाम की शुरुआत की जाए।
  4. दो लेखा संस्थानों के पास वैश्विक परिवेश में पेशे की नई चुनौतियों का सामना करने में नेतृत्व की भूमिका निभाने का अवसर होगा।

लाभ:

दोनों संस्थानों के बीच जुड़ाव के परिणामस्वरूप भारतीय चार्टर्ड एकाउंटेंटों के लिए रोजगार के अधिक से अधिक अवसर पैदा हुए हैं और साथ ही बहुत से भारत वापस आए भी हैं।

 

कार्यान्वयन रणनीति और लक्ष्य:

एमआरए अन्‍य निकाय के उन सदस्यों की योग्यता को पारस्परिक मान्यता प्रदान करेगा जिन्होंने दो निकायों के परीक्षा, प्रशिक्षण और व्यावहारिक अनुभव आवश्यकताओं को पूरा करके सदस्यता प्राप्त की है, ताकि वे अपनी मौजूदा लेखा योग्यता के लिए उपयुक्त साख प्राप्त करके अन्‍य संगठन में शामिल हो सकें। आईसीएआई और सीपीए ऑस्ट्रेलिया दोनों आपसी स्‍वीकृति समझौता तैयार करेंगे ताकि योग्यता, एक-दूसरे के प्रशिक्षण को पहचाना जा सके और एक अच्छा सम्‍पर्क निर्धारित करके सदस्यों को अच्छी स्थिति में स्वीकार करने के लिए एक पारस्परिक मान्यता समझौते पर काम करेंगे।

पृष्ठभूमि:

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) भारत में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के पेशे के नियमन के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट कानून, 1949 के तहत स्थापित एक वैधानिक निकाय है। सीपीए ऑस्ट्रेलिया दुनिया के सबसे बड़े लेखांकन निकायों में से एक है, जिसमें दुनिया भर के 150 देशों और क्षेत्रों में काम करने वाले 160,000 से अधिक सदस्यों की सदस्यता है और शिक्षा, प्रशिक्षण, तकनीकी सहायता और वकालत में सेवाएं प्रदान करते हैं।

(साभारः पीआईबी)

संपादिकृतः ठाकुर वरूण कुमार  

Related Articles

Back to top button