कोरोना से मृत परिवारों को शीघ्र मृत्यु प्रमाण पत्र दिया जाय।


जेटी न्यूज़ -: बिहार सरकार ने कोरोना से मरने वाले लोगों के आंकड़े अखबारों के माध्यम से लोगों के सामने रखा है । लेकिन उससे अलग सच्चाई है । जो सरकार के आंकड़े की धज्जियां उड़ा देती है । बिहार सरकार ने पहले पूरे बिहार में 5424 लोगों की मृत्यु कोरोना के कारण बताया । लेकिन जब उसकी सत्यता पर उंगली उठी तो सुधार कर 9 हजार 375 लोगों की मौत को स्वीकार किया ।

यह भी मामले पटना हाईकोर्ट के सख्ती के कारण सामने आया । बिहार सरकार ने जो आंकड़े दिए हैं । वह सरकारी अस्पतालों में हुई मौतों के आधार पर है । जबकि घरों पर , आइसोलेशन में रहने वाले या निजी अस्पतालों में हुई मौतें या गांवों में हुई मौतें इसमें शामिल नहीं है । श्मशान घाटों तथा अन्य सर्वेक्षणों के आधार बिहार में मौतों की संख्या 50 हजार से ज्यादा हो सकती है ।

पश्चिम चम्पारण जिले में कोरोना से हुए मौत की संख्या मार्च 21 से 10 जून तक पहले 328 बताया गया । बाद में उसमें सुधार कर 352 मौत को स्वीकारा गया । एक बार फिर लोगों के सामने झूठ परोसा गया है। पश्चिम चम्पारण में लगभग 325 पंचायतें हैं । बेतिया जी एम सी एच मेडिकल अस्पताल में मेरी जानकारी में तीन बार 23 मौतें कोरोना से हुई है । बाकी दिनों का प्रतिशत 8 माना जाय । तो कुल 293 मौतें सिर्फ सरकारी अस्पताल बेतिया में हुई है । जबकि निजी अस्पताल और अन्य जगहों के आंकड़े अलग हैं । जहां तक पंचायतों का सवाल है तो सिर्फ बैरिया प्रखण्ड के लौकारिया पंचायत में 17 से ज्यादा मौतें हुई हैं । औसत रुप में प्रत्येक पंचायत में सिर्फ 2 मौत माने तो 660 मौतें यानी कुल 953 मौतें पश्चिम चम्पारण में होगी ।

इस तरीके से भारी संख्या में लाशों को छुपाया जा रहा है । दूसरी बात यह कि कोरोना से मरने वालों को मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं दिया जा रहा है । उनके परिजनों से अस्पताल आर टी पी सी आर जांच रिपोर्ट की मांग की जा रही है । जिसकी कोरोना के इलाज के क्रम में कोरोना वार्ड में मृत्यु हुई । उससे भी कोरोना संक्रमण का प्रमाण मांगा जा रहा है । इस प्रमाण के भंवर जाल में फंसा कर लोगों से नाजायज पैसे वसूले जा रहे हैं । बिहार सरकार द्वारा कोरोना संक्रमित मृत्यु पर मृतक के परिवार को 4 लाख अनुदान मिलना है । यही कारण है कि अस्पतालों द्वारा कोरोना संक्रमित मृत्यु प्रमाणित करने के लिए पैसे की उगाही हो रही है । माकपा के पश्चिम चंपारण जिला मंत्री प्रभुराज नारायण राव ने जिला पदाधिकारी से सभी कोरोना से हुई मृत्तक के परिवारों को शीघ्र मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत करने की मांग की है ।
प्रभुराज नारायण राव

Related Articles

Back to top button