का. ललन चौधरी की अध्यक्षता बिहार राज्य किसान सभा की बैठक जमाल रोड पटना में आयोजित

का. ललन चौधरी की अध्यक्षता बिहार राज्य किसान सभा की बैठक जमाल रोड पटना में आयोजित

संवाददाता जे टी न्यूज़, पटना

बिहार राज्य किसान सभा की बैठक जमाल रोड पटना में का. ललन चौधरी की अध्यक्षता में हुई बैठक को सम्बोधित करते हुए अखिल भारतीय किसान सभा के संयुक्त सचिव का. नंदकिशोर शुक्ला ने कहा । उन्होंने किसान विरोधी तीनों काले कानूनों की वापसी का स्वागत किया । जिसे किसानों के लंबे संघर्ष का जीत बताया । उन्होंने विस्तार से तीनों काले कानून की व्याख्या की । उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री किसानों से माफी नहीं मान रहे थे । बल्कि अंबानी और अडानी से माफी मांग रहे थे कि अभी आपकी सेवा नहीं कर सका ।

एम एस पी को कानूनी दर्जा देने की मांग का मतलब बहुत साफ है कि किसानों का अनाज सरकार खरीदे या ब्याप्परी दाम एम एस पी का ही मिले । यह मांग आज के बढ़ती मंहगाई के दौर में बढ़ रहे लागत को देखते हुए बड़ा ही जरूरी है । यह मांग तो काले कानून के पहले से किसान मांग कर रहें है । स्वामीनाथन कमीशन के अनुसंशाओं को लागू कर सी 2 + 50% यानी लागत का डेढ़ गुणा दाम किसानों को मिले । यह भी लड़ाई वर्षों से चल रहा है । इस एक साल में 7 सौ से ज्यादा आंदोलन में शहीद हो गए । उन्हें मुआवजा अभी तक नहीं मिला । धान की खरीदारी एम एस पी के दर पर बिहार में नहीं हो रहा है । गन्ना का दाम नहीं बढ़ाया जा रहा है । बन्द पड़े चीनी मिलों को चालू नहीं किया जा है ।


इन सारे सवालों पर आगे लड़ाई लड़ने बाकी है । बिहार राज्य किसान सभा इसकी तैयारी करें । बैठक में बिहार राज्य किसान सभा के महासचिव बिनोद कुमार ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया । जिस पर किसान सभा के साथी सोने लाल प्रसाद , बंकिम चंद दत्त , राजेश कुमार , चांदसी प्रसाद यादव , दानी विद्यार्थी , सच्चिदानंद ठाकुर , गंगा नंद झा , उपेंद्र प्रसाद राय , शिवदानी सिंह , गोपाल प्रसाद शर्मा आदि ने अपने विचार दिए । बैठक में साथी अवधेश कुमार , राजेंद्र प्रसाद सिंह , प्रभुराज नारायण राव , अरुण कुमार , रामजतन प्रसाद आदि भी शामिल हुए ।

Related Articles

Back to top button